Meerut News: ऐतिहासिक नौचंदी मेले का उद्घाटन तो गया लेकिन शुरु कब होगा

Meerut News: पहले लोकसभा चुनाव आचार संहिता के कारण मेला शुरु नहीं हो सका और अब मेला आयोजकों की उदासहीनता के कारण मेला शुरु नहीं हो सका।

Sushil Kumar
Published on: 10 Jun 2024 11:58 AM GMT
meerut news
X

नौचंदी मेले का उद्घाटन तो गया लेकिन शुरु कब होगा (न्यूजट्रैक)

Meerut News: उत्तर भारत के ऐतिहासिक प्रांतीय नौचंदी मेले का उद्घाटन होली के बाद दूसरे रविवार को होता है। गत 7 अप्रैल 2024 को एडीजी ध्रुवकान्त ठाकुर व आयुक्त मेरठ मंडल मेरठ सेल्वा कुमारी जे द्वारा रिबन काटकर और कबूतर उड़ाकर उद्घाटन तो किया जा चुका है। लेकिन, दो माह से ज्यादा समय बीतने के बाद भी मेला नहीं लग सका है,जिसके कारण मेले में आने वाले दुकानदारों में भारी नुकसान की आशंका में चिंता बढ़ने लगी है।

पहले लोकसभा चुनाव आचार संहिता के कारण मेला शुरु नहीं हो सका और अब मेला आयोजकों की उदासहीनता के कारण मेला शुरु नहीं हो सका। बता दें कि इस बार मेले के आयोजन की जिम्मेदारी जिला पंचायत को दी गई है। मेला कब से शुरु होगा इस बारे में जिला पंचायत की अपर मुख्य अधिकारी भारती धामा का इतना ही कहना है निर्वाचन आयोग से मेला कराने के लिए अनुमति मांगी गई जो पिछले दिनो मिली है। अनुमति मिल जाने से मेले को भव्य बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। मेले की दुकानों के आवंटन की प्रक्रिया शुरु की जा रही है। जल्दी ही मेला शुरु हो जाएगा। उधर,मेले की जैसी तैयारी चल रही है उसको देखते हुए दुकानदारो द्वारा मेला 20 जून से शुरु होने की उम्मीद जताई जा रही है।

नौचंदी मेले की बात की जाए तो यह हिंदू-मुस्लिम एकता का मिसाल माना जाता है। इस मेले के शुभारंभ में जहां पहले चंडी देवी मंदिर में विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है। उसके बाद वाले मियां की मजार पर चादर भी चढ़ाई जाती है। इसके बाद ही इस मेले का उद्घाटन परंपरा के तहत माना जाता है। जानकारों का कहना है कि यह मेला नवचंडी देवी के नाम पर ही लगता है। पहले यह मेला 1 दिन का लगता था, लेकिन फिर 9 दिन का लगने लगा। उसके पश्चात 15 दिन का हो गया। अब यह सवा महीने से अधिक चलता है। मेले की सबसे बड़ी खासियत यह है कि जैसे जैसे रात बढती है वैसे-वैसे मेला की रौनक बढ़ती है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story