Meerut News: कैंसर जागरूकता को लेकर पिंक मैराथन रन का आयोजन

Meerut News: सुभारती कैंसर प्रबंधन एवं शोध संस्थान के निदेशक एवं पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ. अनुराग श्रीवास्तव ने कैंसर के विभिन्न कारणों से सभी को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि जागरूकता ही कैंसर की रोकथाम है।

Sushil Kumar
Published on: 15 Oct 2024 12:38 PM GMT (Updated on: 15 Oct 2024 3:06 PM GMT)
Meerut News: कैंसर जागरूकता को लेकर पिंक मैराथन रन का आयोजन
X

Meerut News (Pic- Newstrack)

Meerut News: कैंसर जागरूकता माह के अंतर्गत आज यहां पिंक मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया। स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय में छत्रपति शिवाजी सुभारती अस्पताल के सुभारती इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर मैनेजमेंट एंड रिसर्च सेंटर द्वारा आयोजित इस मैराथन का शुभारंभ जनरल मोहन सिंह खेल मैदान में सुभारती अस्पताल के उप चिकित्सा अधीक्षक डॉ. कृष्ण मूर्ति ने हरी झंडी दिखाकर मैराथन को रवाना किया।

सुभारती विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डॉ. जी.के. थपलियाल और मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. शल्या राज ने पिंक मैराथन दौड़ की सफलता के लिए शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में कैंसर के प्रति जागरूकता पैदा कर सभी को इसके कारण, बचाव और सुरक्षा के बारे में जागरूक किया जा रहा है। इस अवसर पर सुभारती अस्पताल के उप चिकित्सा अधीक्षक डॉ. कृष्ण मूर्ति ने कहा कि सुभारती अस्पताल कैंसर के उपचार के लिए प्रतिबद्धता के साथ काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि पिंक मैराथन दौड़ के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम में सभी को कैंसर की रोकथाम के लिए संदेश दिया गया है। उन्होंने कहा कि सुभारती अस्पताल ने अलग परिसर बनाकर कैंसर प्रबंधन एवं शोध संस्थान की स्थापना की है। जिसमें विश्व की सबसे आधुनिक कैंसर थेरेपी मशीनों द्वारा कैंसर रोगियों का उपचार व ऑपरेशन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि समय रहते चिकित्सक से परामर्श लेकर कैंसर का उपचार आसानी से किया जा सकता है।

सुभारती कैंसर प्रबंधन एवं शोध संस्थान के निदेशक एवं पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ. अनुराग श्रीवास्तव ने कैंसर के विभिन्न कारणों से सभी को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि जागरूकता ही कैंसर की रोकथाम है। उन्होंने बताया कि सुभारती कैंसर प्रबंधन एवं शोध संस्थान में पीईटी सीटी स्कैन, मैमोग्राफी अल्ट्रासाउंड एमआरआई जैसी विश्व स्तरीय मशीनें उपलब्ध हैं, जो कैंसर की पहचान व उसके उपचार में मदद कर रही हैं। उन्होंने बताया कि पिंक मैराथन दौड़ में शारीरिक शिक्षा विभाग, डेंटल कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज, फिजियोथेरेपी कॉलेज समेत सभी कॉलेजों व विभागों के छात्र-छात्राओं ने कैंसर जागरूकता पोस्टर लेकर सभी को जागरूक किया।

शारीरिक शिक्षा विभागाध्यक्ष डॉ. संदीप कुमार ने व्यायाम व योग के लाभ बताकर सभी को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया। इस अवसर पर डॉ. किशोर सिंह, डॉ. संदीप कुमार, डॉ. गीता प्रवांडा, डॉ. जैस्मीन आनंदाबाई, डॉ. अभय शंकरगौड़ा, डॉ. संचित प्रधान, डॉ. मोहनीश मुछाल आदि के साथ-साथ कॉलेज के तमाम छात्र-छात्राएं, शिक्षक, चिकित्सक व अस्पताल के अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story