Vande Bharat Express: मेरठ- लखनऊ के बीच चलने वाली वंदे भारत का उद्घाटन, पीएम बोले विकास की नई क्रांति का साक्षी बन रहा मेरठ

Vande Bharat Express:पीएम मोदी ने कहा कि ये ट्रेनें तीर्थयात्री के लिए सुविधा देगी और इससे छात्रों, किसानों आईटी के लोगों को बहुत लाभ होगा।

Sushil Kumar
Published on: 31 Aug 2024 8:43 AM GMT
Vande Bharat Express
X

Vande Bharat Express (Pic: Newstrack)

Vande Bharat Express: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाकर आज यानी (31 अगस्त) को मेरठ लखनऊ के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “आज मेरठ-लखनऊ रूट पर वंदे भारत ट्रेन के जरिए यूपी और खासकर पश्चिमी यूपी के लोगों को भी खुशखबरी मिली है। मेरठ और पश्चिमी यूपी क्रांति की धरती है। आज यह क्षेत्र विकास के नई क्रांति का साक्षी बन रहा है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “आज उत्तर से दक्षिण तक देश की विकास यात्रा में एक और अध्याय जुड़ रहा है आज से मदुरै – बेंगलुरु, चेन्नई – नागरकोइल और मेरठ – लखनऊ के बीच वंदे भारत ट्रेनों की सेवा शुरू हो रही है। वंदे भारत ट्रेनों का ये विस्तार, ये रफ्तार हमारा देश विकसित भारत की ओर कदम दर कदम बढ़ रहा है। आज जो तीन वंदे भारत ट्रेनें शुरू हुई हैं इससे देश के महत्वपूर्ण शहर और ऐतिहासिक जगहों को कनेक्टिविटी मिली है। ये ट्रेनें तीर्थयात्री के लिए सुविधा देगी और इससे छात्रों, किसानों आईटी के लोगों को बहुत लाभ होगा। जहां वंदे भारत की सुविधा पहुंच रही है वहां पर्यटकों की संख्या बढ़ रही हैं।


इस मौके पर ट्रेन को रवाना करने के लिए मेरठ सिटी स्टेशन पर आयोजित समारोह में सांसद अरुण गोविल, पूर्व सांसद राजेंद्र अग्रवाल, राज्यसभा सांसद लक्ष्मीकांत वाजपेई, ऊर्जा राज्य मंत्री डॉ सोमेंद्र तोमर, मेयर हरिकांत अहलूवालिया, कैंट विधायक अमित अग्रवाल, भाजपा महानगर अध्यक्ष सुरेश जैन ऋतुराज, भाजपा जिला अध्यक्ष शिवकुमार त्यागी, शिवकुमार राणा के अलावा उत्तर रेलवे के जीएम, डीआएएम, एडीआरएम के साथ ही तमाम अधिकारी मौजूद रहे।

बता दें कि भारत सरकार ने मेरठ को भगवान श्रीकृष्ण की छठी के मौके पर एक तोहफा दिया है। यह तोहफा मेरठ को वंदे भारत एक्सप्रेस के रूप में मिला है। यह ट्रेन मेरठ से लखनऊ के बीच संचालित होगी। वंदे भारत ट्रेन शुक्रवार रात में मेरठ पहुंच गई थी, जो खासतौर पर युवाओं के बीच आकर्षक और कौतूहल का विषय बनी हुई थी। युवाओं ने ट्रेन के साथ जमकर सेल्फी ली और वीडियो बनाकर सोशल मीडिया में अपलोड भी किया। जिसके कारण मेरठ से लखनऊ के बीच संचालित होने वाली ट्रेन सोशल मीडिया में छा गई है। तिरंगा के साथ स्कूली बच्चे भी वंदे भारत एक्सप्रेस में सवार हो हुए हैं, जो मुरादाबाद तक सफर करेंगे और वहां से वापस लौट कर आएंगे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story