×

Delhi-Meerut RRTS:...तो क्या लोकसभा चुनाव से पहले 'नमो भारत' पर सवार होकर मेरठ आएंगे PM मोदी?

Delhi-Meerut RRTS News: एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स बस इतना ही कहते हैं कि, 'हमारा पूरा प्रयास है कि अगले कुछ महीनों में जल्दी ही नमो भारत को मेरठ तक पहुंचा दें'।

Sushil Kumar
Published on: 11 Dec 2023 11:20 AM GMT
Delhi-Meerut RRTS
X

पीएम मोदी हरी झंडी दिखाते हुए (Social Media) 

Delhi-Meerut RRTS: दिल्ली-मेरठ नमो भारत (रैपिड रेल) का रविवार को दुहाई से मेरठ साउथ स्टेशन तक सफल ट्रायल के बाद अब तैयारी 2024 तक मेरठ तक ले जाने की है। सूत्रों की मानें, तो आगामी लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 'नमो भारत' पर सवार होकर मेरठ आ सकते हैं।

PM मोदी ने दिया था इशारा

दरअसल, बीते 20 अक्टूबर को देश की पहली रैपिड ट्रेन (Rapid Train) के उद्घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने एक साल के भीतर मेरठ तक का हिस्सा तैयार हो जाने की उम्मीद जताई थी। साथ ही उन्होंने कहा था कि, उस वक्त भी मैं आपके बीच आऊंगा। इससे माना जा रहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव से पहले नरेंद्र मोदी नमो भारत ट्रेन पर सवार हो कर मेरठ आ सकते हैं।

'मार्च 2024 तक 'नमो भारत' दौड़ने लगेगी'

इस संभावना के बारे में एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स बस इतना ही कहते हैं कि, 'हमारा पूरा प्रयास है कि अगले कुछ महीनों में जल्दी ही नमो भारत को मेरठ तक पहुंचा दें'। वहीं, बीजेपी के स्थानीय सांसद राजेंद्र अग्रवाल (MP Rajendra Agrawal) की मानें तो मार्च 2024 तक 'नमो भारत' साहिबाद से मेरठ के बीच दौड़ने लगेगी।

क्या कहना है एनसीआरटीसी का?

एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के मुताबिक, निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद दुहाई से मोदीनगर साउथ के बीच 'नमो भारत' ट्रेन के ट्रैक की बिजली चालू की गई। मुरादनगर रिसीविंग सब स्टेशन से मोदीनगर साउथ तक ओएचई को 25 केवी की क्षमता के साथ चार्ज किया गया, जिसके बाद इस खंड में नमो भारत ट्रेन को चलाया गया। नमो भारत ट्रेन दुहाई स्टेशन से आगे बढ़ते हुए मुरादनगर स्टेशन पहुंची और फिर उससे आगे मोदीनगर साउथ तक लगभग 12 किमी की दूरी तय की। उन्होंने बताया कि बहुत जल्द दुहाई से मेरठ साउथ स्टेशन के बीच ट्रायल की तैयारी हो रही है। इसके लिए विद्युतीकरण आदि का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। दुहाई से मेरठ साउथ स्टेशन के बीच 25 किमी का सेक्शन है। रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम(आरआरटीएस) कॉरिडोर का वह सेक्शन है, जिसे प्राथमिक खंड के बाद जनता के लिए संचालित किया जाना है। इस सेक्शन में 4 स्टेशन मुरादनगर, मोदीनगर नॉर्थ, मोदीनगर साउथ और मेरठ साउथ हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story