Meerut News: मतगणना को लेकर तैयारियां तेज, मतदाता चुनेंगे चार सांसद

Meerut News: मेरठ-हापुड़ लोकसभा सीट की बात की जाए तो यहां मतदान करने में किठौर विधानसभा के लोग सबसे आगे रहे, जबकि सबसे कम मतदान कैंट विधानसभा में हुआ।

Sushil Kumar
Published on: 15 May 2024 5:51 AM GMT
meerut news
X

मेरठ में मतगणना को लेकर तैयारियां तेज (सोशल मीडिया)

Meerut News: चार जून की मतगणना के लिए यहां कृषि विवि परिसर में तैयारी तेजी से चल रही है। मेरठ जिले के मतदाताओं ने चार सांसदों के लिए मतदान किया है। मेरठ महानगर और किठौर के मतदाताओं ने मेरठ-हापुड़ लोकसभा क्षेत्र के सांसद के लिए वहीं सिवालखास के मतदाताओं ने बागपत लोकसभा, सरधना के मतदाताओं ने मुजफ्फरनगर लोकसभा और हस्तिनापुर के मतदाताओं ने बिजनौर लोकसभा क्षेत्र के सांसद के लिए मतदान किया है।

मेरठ-हापुड़ लोकसभा सीट की बात की जाए तो यहां मतदान करने में किठौर विधानसभा के लोग सबसे आगे रहे, जबकि सबसे कम मतदान कैंट विधानसभा में हुआ। लोकसभा में कुल मतदाता 19 लाख 97 हजार 530 मतदाता हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक, कुल मतदान 58.70 प्रतिशत हुआ। 2019 में 64.25 प्रतिशत मतदान हुआ था। मेरठ दक्षिण विधानसभा क्षेत्र मतदाताओं की संख्या के हिसाब से सबसे बड़ा विधानसभा क्षेत्र है, जहां 4.91 लाख से अधिक मतदाता हैं।

सरकारी प्रवक्ता के अनुसार कुल 106 टेबल पर मेरठ जिले के चार लोकसभा क्षेत्रों के सांसदों के लिए सात विधानसभा क्षेत्रों के वोटों की गिनती होगी। सात विधानसभा क्षेत्रों के लिए अलग-अलग सात मतगणना हॉल बनाए जा रहे हैं। सभी सात क्षेत्रों में एक-एक आरओ टेबल अलग से और मेरठ लोकसभा क्षेत्र के आरओ का टेबल बनाया जाएगा। मेरठ-हापुड़ लोकसभा सीट की बात की जाए तो यहां भाजपा से अरुण गोविल, सपा से सुनीता वर्मा और बसपा से देवव्रत त्यागी मैदान में हैं।

मुजफ्फरनगर में बीजेपी ने दो बार से लगातार सांसद संजीव बालियान को ही मैदान में उतारा है जबकि सपा की ओर से बड़े जाट नेता हरेंद्र मलिक को उम्मीदवार बनाया है। ऐसे में इस सीट पर दो जाट नेताओं के बीच कड़ी टक्कर है। बागपत में भाजपा-रालोद गठबंधन प्रत्याशी राजकुमार सांगवान और राष्ट्रीय स्तर के इंडिया ब्लॉक का हिस्सा समाजवादी पार्टी ने ब्राह्मण अमरपाल शर्मा को मैदान में उतारा है, जबकि बहुजन समाज पार्टी ने प्रवीण बैंसला को टिकट दिया है, जो गुर्जर समुदाय से आते हैं। बिजनौर लोकसभा सीट पर एनडीए की तरफ से रालोद के चंदन चौहान मैदान में हैं तो वहीं समाजवादी पार्टी ने नूरपुर सीट से सपा विधायक रामअवतार सैनी के बेटे दीपक सैनी पर दांव खेला है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story