Meerut News: मेरठ में प्रमुख सचिव नरेन्द्र भूषण ने ग्रामीणो को गांव को साफ-स्वच्छ रखने के लिए किया प्रेरित

Meerut News: मेरठ जनपद के नोडल अधिकारी नरेन्द्र भूषण ने ग्रामीणो को स्वच्छता अभियान के संबंध में जानकारी देते हुए ग्रामीणो को गांव को साफ-स्वच्छ रखने हेतु प्रेरित किया।

Sushil Kumar
Published on: 26 Oct 2024 11:17 AM GMT
Meerut News ( Pic- Newstrack)
X

Meerut News ( Pic- Newstrack)

Meerut News: आज यहां प्रदेश के प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत तथा पंचायती राज विभाग एवं मेरठ जनपद के नोडल अधिकारी नरेन्द्र भूषण ने ग्रामीणो को स्वच्छता अभियान के संबंध में जानकारी देते हुए ग्रामीणो को गांव को साफ-स्वच्छ रखने हेतु प्रेरित किया। उन्होने कहा कि कूडा कूडा गाडियो में ही डाला जाये। यदि गांव साफ-स्वच्छ होगा तो गांव में बीमारियो का खतरा भी नहीं होगा।

मेरठ की ग्राम पंचायत बिजौली में जीपीडीपी,ग्राम चौपाल बैठक की अध्यक्षता करते हुए नोडल अधिकारी नरेन्द्र भूषण ने कहा कि भारत सरकार द्वारा ग्रामो के विकास के लिए 09 प्रकार के अवार्ड प्रदान किये जाते है, जिसमें चयनित होने पर ग्रामो के विकास के लिए अतिरिक्त धनराशि दी जाती है। ग्राम पंचायते इनका उपयोग कर अपने ग्रामो का विकास करा सकती है। उन्होने कहा कि सरकार द्वारा पंचायतो को आत्मनिर्भर बनाये जाने हेतु लगातार प्रयास किया जा रहा है। ग्रामीणो की भी यह नैतिक जिम्मेदारी है कि अपनी पंचायत को आत्मनिर्भर बनाने में योगदान दें। ग्राम में कूडा उठाने के लिए लगाई गई गाडी के शुल्क का भुगतान अवश्य करें इससे पंचायत की आय मेंं वृद्धि होगी, गांव साफ-स्वच्छ होगा तथा ग्राम बीमारी से बचा रहेगा।

बैठक में ग्राम पंचायत विकास योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायत द्वारा बनाई गई कार्य योजना को रखा गया। ग्राम पंचायत की विकास कार्य योजना के अंतर्गत रखे गए सामुदायिक कार्यों पर सहमति प्राप्त की गई तथा बैठक में उपस्थित ग्रामीणों द्वारा ग्राम विकास से संबंधित अन्य सामुदायिक विकास कार्यों की मांग एवं सुझाव दिए प्रमुख सचिव ने ग्रामीणों द्वारा दिए गए सुझाव एवं मांगों को प्राथमिकता के आधार पर कार्य योजना में सम्मिलित किए जाने के निर्देश दिए। प्रमुख सचिव ने ग्राम में आरआरसी सेंटर बनाये जाने हेतु जमीन, अमृत सरोवर तालाब तथा तालाबो के किनारे फिल्टर चैम्बर का स्थलीय निरीक्षण किया व आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होने ग्राम पंचायत द्वारा कराये गये विकास कार्यों की सराहना की तथा आगे और बेहतर करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर प्रमुख सचिव महोदय द्वारा पौधारोपण भी किया गया।

जिलाधिकारी दीपक मीणा ने प्रमुख सचिव महोदय व ग्रामवासियो को आश्वस्त करते हुये कहा कि जो भी मांगे उठाई गई है उनका प्राथमिकता पर निस्तारण कराया जायेगा तथा आगे ग्राम का विकास और बेहतर ढ़ग से हो सके इसके लिए कार्यवाही की जायेगी। इस अवसर पर एसडीएम सदर कंडारकर कमल किशोर देशभूषण, ज्वाईंट मजिस्ट्रेट नारायणी भाटिया, डीपीआरओ रेनू श्रीवास्तव, जिला सूचना अधिकारी सुमित कुमार, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी अतुल कुमार सक्सैना सहित अन्य संबंधित अधिकारी व ग्रामीण उपस्थित रहे।


Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story