Meerut News: योग के प्रति जागरूक करने में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका: प्रोफेसर संगीता शुक्ला

Meerut News: प्रोफेसर संगीता शुक्ला ने कहा कि योग के प्रति जागरूकता फैलाने में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है। प्रतिदिन योग करने और उससे होने वाले लाभ को मीडिया में तथ्यों के साथ प्रमुखता से छापा।

Sushil Kumar
Published on: 24 Jun 2024 5:31 PM GMT (Updated on: 26 Jun 2024 3:27 AM GMT)
Professor Sangeeta Shukla said, media has an important role in creating awareness about yoga
X

प्रोफेसर संगीता शुक्ला ने कहा, योग के प्रति जागरूक करने में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका: Photo- Newstrack

Meerut News: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला सोमवार को चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ कुलपति कार्यालय के समिति कक्ष में आयोजित धन्यवाद बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि योग के प्रति जागरूकता फैलाने में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है। प्रतिदिन योग करने और उससे होने वाले लाभ को मीडिया में तथ्यों के साथ प्रमुखता से छापा। खबर के माध्यम से लोगों को बताया कि प्रतिदिन योग करने से शारीरिक के साथ मानसिक लाभ भी होता है।

योग की शपथ दिलाने में मीडिया का बड़ा सहयोग

उन्होंने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में लोगों को योग की शपथ दिलाने में मीडिया ने बहुत सहयोग किया। स्कूल कॉलेज शहर के गणमान्य लोग जनप्रतिनिधि छात्र-छात्राओं शिक्षक अधिकारी तथा कर्मचारी के सहयोग से चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय पौने दो लाख शपथ दिलवाने में सफल रहा।

धन्यवाद बैठक में कुलपति ने एक बार फिर से लोगों से अपील की चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर स्थित सेंट्रल लाइब्रेरी के प्रांगण में प्रातः 6:00 बजे से 7:00 तक चलने वाले निशुल्क योग शिविर में भाग ले तथा अपने स्वास्थ्य को योग के माध्यम से बेहतर करें। कुलपति ने कहा कि कुलाधिपति और उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के मार्गदर्शन में गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में उत्तर प्रदेश का नाम दर्ज हो गया 26 लाख से अधिक लोगों ने प्रतिदिन योग करने की शपथ ली।


योग करने की शपथ का उद्देश्य

योग विज्ञान विभाग के समन्वयक प्रोफेसर राकेश कुमार शर्मा ने कहा कि केवल प्रतिदिन योग करने की शपथ दिलाना ही उद्देश्य नहीं था बल्कि लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो इसलिए यह शपथ अभियान चलाया गया था। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के चीफ प्रॉक्टर प्रोफेसर वीरपाल सिंह ने कहा कि योग के प्रति यह एक अनूठा अभियान था जिसमें कुलाधिपति और उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के मार्गदर्शन और कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला के निर्देशन में इतनी बड़ी संख्या में लोगों ने प्रतिदिन योग करने की शपथ ली।

इस अवसर पर कुलसचिव धीरेंद्र कुमार, परीक्षा नियंत्रक डॉ अश्वनी कुमार शर्मा, डिप्टी रजिस्ट्रार सत्य प्रकाश, विकास कुमार, प्रोफेसर नवीन चंद लोहानी, प्रोफेसर जितेंद्र ढाका, प्रोफेसर दिनेश कुमार, प्रोफेसर कृष्ण कुमार शर्मा, प्रोफेसर आलोक कुमार, प्रोफेसर शैलेंद्र शर्मा, प्रोफेसर जमाल अहमद सिद्दकी, प्रोफेसर प्रशांत कुमार,डॉक्टर अजेंद्र शर्मा, इंजीनियर मनीष मिश्रा, विकास त्यागी, इंजीनियर प्रवीण कुमार, प्रेस प्रवक्ता मितेंद्र कुमार गुप्ता आदि मौजूद रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story