×

Meerut News: दवा कंपनियों के पहाड़ जैसे मुनाफे को कम कर दवाइयों की कीमतों को सस्ता करने की मांग को लेकर प्रदर्शन

Meerut News: संगठन के अध्यक्ष इंद्रपाल सिंह ने कहा कि यह भ्रांति मिथ्या है कि हमारी डॉक्टरों से लड़ाई है। हम डॉक्टर से बार-बार यही निवेदन कर रहे हैं कि ऐसी दवा लिखें, जिसे प्राप्त करने में केवल डॉक्टर के क्लीनिक के अंदर के स्टोर के लेने की बाध्यता ना हो।

Sushil Kumar
Published on: 2 Dec 2023 9:34 AM GMT
Meerut News
X

 संगठन के पदाधिकारीयों ने डीएम कार्यालय पर पीएम मोदी के नाम ज्ञापन दिया (Newstrack)

Meerut News: होलसेलर एंड रिटेलर केमिस्ट एसोसिएशन के तत्वाधान में चल रहा आंदोलन अब धीरे-धीरे जिले के बाहर भी फैलने लगा है। शीघ्र ही संगठन के पदाधिकारी पश्चिम उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों के निमंत्रण पर भ्रमण कर सभाएं प्रारंभ करने जा रहे हैं। आंदोलन की आवाज केंद्र सरकार तक पहुंचाने के लिए आज संगठन के पदाधिकारीयों ने जिलाधिकारी कार्यालय पर प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन दिया, जिसमें दवा कंपनियों के पहाड़ जैसे मुनाफे को कम कर दवाइयों की कीमतों को सस्ता करने का की मांग की है।

आंदोलनरत संस्था के संरक्षक गोपाल अग्रवाल ने कहा है कि दवाईयों को डॉक्टर के क्लीनिक की कैद से बाहर निकाल कर सामान्य दवा की दुकानों तक उपलब्ध कराकर चैन लेंगे। प्रधानमंत्री से मांग की गई है कि डॉक्टर की लिखी हुई दवा केवल उन्हीं के स्टोर पर ना मिलकर हर जगह उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री हस्तक्षेप कर इंडियन मेडिकल काउंसिल के जरिए सभी डॉक्टरों को निर्देशित कराया जाए कि वह अपने बनवाए हुए ब्रांड ना लिखकर अपनी पसंद से उन दवाईयों को लिखें जो सामान्यतः हर मेडिकल स्टोर पर मिल जाया करती हैं। इससे मरीज को बार-बार डॉक्टर के मेडिकल स्टोर पर आकर दवा खरीदने की कठिनाई से छुटकारा मिलेगा तथा बाहर दवा सस्ती भी मिलेगी।

संगठन के अध्यक्ष इंद्रपाल सिंह ने कहा कि यह भ्रांति मिथ्या है कि हमारी डॉक्टरों से लड़ाई है। हम डॉक्टर से बार-बार यही निवेदन कर रहे हैं कि वह मरीज की कठिनाई और संवेदनाओं को समझ कर ऐसी दवा लिखें, जिसे प्राप्त करने में केवल डॉक्टर के क्लीनिक के अंदर के स्टोर के लेने की बाध्यता ना हो।

संगठन के महासचिव घनश्याम मित्तल ने कहा डॉक्टरों ने केमिस्ट संगठन को आमंत्रित करके सहयोग के लिए कहा था। हमने साफ शब्दों में कहा कि आप दवा विक्रेता के काम को संभालेंगे तब हम डॉक्टर को सहयोग कैसे कर पाएंगे? तब हमारे परिवारों का क्या होगा? वे कैसे उम्मीद करते हैं कि वह हमारे व्यापार को समाप्त करने की ओर कदम बढ़ायें, हम उनका सहयोग क्यों करेंगे? हम तो डॉक्टर क्या आम मरीज के हित में लड़ाई लड़ रहे हैं। चिकित्सा सहयोग चाहते हैं तो खुले दिल से दवा विक्रेताओं को आमंत्रित करना होगा और दवाई के खेल को समाप्त करना होगा। जिलाधिकारी से मिलने पहुंचे पदाधिकारीयों में उपाध्यक्ष गगन गुप्ता, कोषाध्यक्ष राजेश अग्रवाल आदि थे। जिलाधिकारी की अनुपस्थिति में ज्ञापन प्रशासनिक अधिकारी राजेश कुमार ने लिया।

संगठन के महामंत्री घनश्याम मित्तल ने कहा है कि उन्होंने जिलाधिकारी को संदेश दिया है कि दवाओं के खेल में राजस्व की चोरी के संबंध में जिलाधिकारी से वार्ता चाहते हैं इसलिए जिलाधिकारी हमें वार्ता के लिए समय दें और जैसे ही जिलाधिकारी से समय मिलेगा हम दवाईयों के खेल के रेशे-रेशे को खोलकर उनके सामने रख देंगे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story