Meerut News: मनोवैज्ञानिकों ने कहा- मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना आज के समय की सबसे बड़ी जरूरत

Meerut News: आज यहां विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस के अवसर पर डिपार्टमेंट ऑफ़ लिबरल आर्ट्स एंड हुमानिटीज़, फैकल्टी ऑफ़ आर्ट्स एंड सोशल साइंसेज, स्वामी विवेकानंद सुभारती यूनिवर्सिटी मेरठ में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि और प्रमुख वक्ता के रूप में बोल रहे थे।

Sushil Kumar
Published on: 11 Sep 2024 1:06 PM GMT
Meerut News ( Pic- Newstrack)
X

Meerut News ( Pic- Newstrack)

Meerut News: आत्महत्या के बढ़ते मामलों पर चिंता जताते हुए जाने-माने मनोचिकित्सक डॉ प्रोफेसर विवेक कुमार सिंह और डॉ स्वालेह मुजवर ने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना आज के समय की सबसे बड़ी जरूरत है। वें आज यहां विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस के अवसर पर डिपार्टमेंट ऑफ़ लिबरल आर्ट्स एंड हुमानिटीज़, फैकल्टी ऑफ़ आर्ट्स एंड सोशल साइंसेज, स्वामी विवेकानंद सुभारती यूनिवर्सिटी मेरठ में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि और प्रमुख वक्ता के रूप में बोल रहे थे।कार्यक्रम की शुरुआत लिबरल आर्ट्स एंड हुमानिटीज़ विभाग के बच्चो ने एक छोटी सी नुक्कड़ नाटिका से किया जिसमे उन्होंने दिखाया कि किस तरह प्रतियोगिता परीक्षाओ में अपने आप को साबित करने का दबाव युवाओं को आत्महत्या जैसा वीभत्स कदम उठाने को मजबूर कर देता है|

और परिवार का साथ उस समय में कितना जरुरी है| इस मौके पर डॉ. मुजवर ने कहा किआत्महत्या एक गंभीर सामाजिक और मानसिक स्वास्थ्य समस्या है, जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। हमें अपने समाज में ऐसे लोगों की पहचान करनी चाहिए जो मानसिक तनाव, अवसाद या निराशा के शिकार हैं और उन्हें समय पर मदद प्रदान करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आत्महत्या एक गंभीर सामाजिक समस्या है जिसका समाधान करने के लिए सरकार, स्वास्थ्य विशेषज्ञ और समुदाय के सभी हिस्सों को मिलकर काम करना होगा।कार्यक्रम में विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के छात्र, और शिक्षक शामिल हुए। वक्ताओं ने आत्महत्या रोकथाम के लिए जरूरी कदमों और रणनीतियों पर विस्तार से चर्चा की।कार्यक्रम के अंत में एक प्रश्नोत्तर सत्र का भी आयोजन किया गया ।

जिसमें उपस्थित लोगों ने अपने सवाल पूछे और डॉ. सिंह ने उन सवालों का उत्तर देकर उनकी शंकाओं का समाधान किया। मंच संचालन कार्यक्रम समन्वयक डॉ नियति गर्ग ने किया|फैकल्टी ऑफ़ आर्ट्स एंड सोशल साइंसेज के डीन डॉ सुधीर त्यागी और डिपार्टमेंट ऑफ़ लिबरल आर्ट्स एंड हमनीटीएस के विभागध्यक्ष डॉ मनोज कुमार त्रिपाठी के मार्गदर्शन में आयोजितइस अतिथि व्याख्यान में डॉ दुर्वेश कुमार, और डॉ मोनिका मेहरोत्रा का विशेष योगदान रहा|छात्रों में इफरा, अरमान, उज्जवल, वंशिका, अस्मत, शिवयांशी, समृद्धि, लीशा, देविका, नबिहा, ययाति, जाह्नवी, जानवी, अमन, अंशिका, भावी, और ज्योति का योगदान सराहनीय रहा| विभाग से डॉ सरताज अहमद, और डॉ अमृता चौधरी, भाषा विभाग से डॉ आशीष कुमार, डॉ मनीषा लूथरा, और मनोचिकित्सा विभाग से डॉ अतुल त्यागी आदि उपस्थित रहे| कार्यक्रम में फैकल्टी ऑफ़ आर्ट्स एंड सोशल साइंसेज के 55 बच्चो ने प्रतिभाग किया।


Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story