×

Meerut News: आज क्रांति दिवस पर मेरठ में निकाली गई प्रभात फेरी, शहीद स्मारक पर किया गया ध्वजारोहण

Meerut News: आज क्रांति दिवस के अवसर पर प्रभात फेरी निकाली गई जो गांधी आश्रम गढ रोड से प्रारंभ होकर इंदिरा चौक बुढाना गेट होते हुये शहीद स्मारक पर संपन्न हुई

Sushil Kumar
Published on: 10 May 2024 10:30 AM GMT
Meerut News Photo- Newstrack
X

Meerut News Photo- Newstrack

Meerut News: जिला प्रशासन के सहयोग से आज क्रांति दिवस के अवसर पर प्रभात फेरी निकाली गई जो गांधी आश्रम गढ रोड से प्रारंभ होकर इंदिरा चौक बुढाना गेट होते हुये शहीद स्मारक पर संपन्न हुई। शहीद स्मारक पर जिलाधिकारी द्वारा ध्वजारोहण किया गया व उपस्थित जन समूह को शपथ दिलाई गई। जिलाधिकारी द्वारा संग्रहालय में 1857 की क्रांति पर आधारित चित्रकला प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया गया। डीएम दीपक मीणा ने कहा कि संपूर्ण कृतज्ञ राष्ट्र 10 मई 1857 की क्रांति के महान क्रांतिकारियों के बलिदान को नमन कर रहा है। क्रांतिकारियों द्वारा किए गए प्रथम संग्राम के कारण ही आज हम आजाद देश में सांस ले पा रहे है।इस अवसर पर सीडीओ नूपुर गोयल,जॉइंट मजिस्ट्रेट नारायणी, एडीएम सिटी बृजेश कुमार, एडीएम प्रशासन बलराम सिंह, एसपी ट्रैफिक राघवेंद्र मिश्रा,सीएमओ डॉ अखिलेश मोहन, बीएसए आशा चौधरी सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।


बता दें कि ब्रिटिश हुकुमत के अत्याचार से देश को मुक्त कराने के लिए सैनिकों के साथ आमजन के मन भी स्वतंत्रता की आग काफी समय से दहक रही थी। इसी आग ने 10 मई 1857 को विकराल रूप धारण कर लिया। मेरठ से शुरू हुए इस स्वतंत्रता संग्राम रूपी यज्ञ में पड़ोसी जनपदों ने भी खूब आहूति दी। देखते ही देखते क्रांति ने अंग्रेजी शासन की नीव ही हिला दी। यह मेरठ के साथ-साथ पूरे देश के लिए गौरव की बात है। मेरठ के क्रांति स्थल और अन्य धरोहर आज भी अंग्रेजों के खिलाफ क्रांतिधरा से शुरू हुई आजादी की क्रांति की याद ताजा करती हैं। क्रांति का गवाह औघड़नाथ मंदिर भी है। काली पलटन के सैनिक वहीं पीछे आवासों में रहते थे। औघड़नाथ मंदिर से नजदीक ज्यादातर स्वतंत्रता सेनानी मंदिर में आकर रुकते थे। उस समय अंग्रेजों ने मंदिर के पास ट्रेनिंग सेंटर भी बनाया था।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story