×

Meerut News: अब सीवर में उतरेगा रोबोट, करेगा सफाई का काम, नगर निगम का बड़ा फैसला

Meerut News: मेरठ नगर निगम ने इस समस्या से निजात पाने के लिए बड़ा कदम उठाया है। निगम ने 80 लाख रूपये में दो रोबोट खरीदें हैं, जो सीवर की सफाई का काम करेंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 Sep 2023 3:58 AM GMT
Meerut News
X

robot will do cleaning work (photo: social media )

Meerut News: सीवर की साफ-सफाई के लिए सफाईकर्मियों को अक्सर गंदगी में उतरना पड़ता है। कई बार जहरीली गैस से दम घुटने के कारण जानलेवा हादसे भी होते रहे हैं। सफाईकर्मियों के जाति विशेष से ताल्लुक रखने के कारण इस पर सियासी बवाल भी होता रहा है। मेरठ नगर निगम ने इस समस्या से निजात पाने के लिए बड़ा कदम उठाया है। निगम ने 80 लाख रूपये में दो रोबोट खरीदें हैं, जो सीवर की सफाई का काम करेंगे। यानी अब सफाईकर्मियों को सीवर के अंदर जाने की जरूरत नहीं रह जाएगी।

मेरठ नगर निगम के अधिकारियों का कहना है कि अब रोबोट ही सीवर की सफाई करेगा। जिस कंपनी ने निगम को रोबोट सप्लाई किया है, एक साल तक उसके कर्मचारी ही उसे चलाएंगे और निगम के कर्मचारियों को इसे चलाने की ट्रेनिंग भी देंगे। आज यानी मंगलवार 26 सितंबर से सीवर की साफ-सफाई करने का काम रोबोट शुरू कर देगा।

सफाई कर्मचारी की बिगड़ जाती थी हालत

जलकल विभाग के सहायक अभियंता पंकज कुमार ने कहा कि अब किसी कर्मचारी को सफाई के लिए सीवर में नहीं उतारा जाएगा। सीवर में उतारने से कई बार कर्मचारी की हालत बिगड़ी है। इसको देखते हुए निगम ने सीवर की सफाई में रोबोट की मदद लेने का निर्णय लिया। नगर निगम के सामने सबसे बड़ी चुनौती सीवर की सफाई ही थी क्योंकि इसे साफ करने का काम करने वाले कर्मचारियों का स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पड़ता था।

रोबोट के लिए निकाला गया था ऑनलाइन टेंडर

मेरठ नगर निगम ने रोबोट खरीदने के लिए पिछले दिनों एक ऑनलाइन टेंडर निकाला था। जिसमें कई कंपनियां शामिल हुई थीं। जांच-पड़ताल के बाद निगम के अधिकारियों ने बैंडीकोट कंपनी को रोबोट की सप्लाई के लिए चुना। सोमवार को कंपनी ने निगम को रोबोट की सप्लाई कर दी। एक रोबोट की कीमत 39.50 लाख रूपये पड़ी है। करार के मुताबिक, कंपनी ने एक साल तक सीवर की सफाई कराने की जिम्मेदारी ली है। दोनों रोबोट को चलाने के लिए कंपनी ने कर्मचारी भेजे हैं। वह निगम के कर्मचारियों को ट्रेनिंग भी देंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story