Meerut News: हिन्दी पत्रकारिता दिवस पर आयोजित संगोष्ठी में सिखाए गए पत्रकारिता के गुण

Meerut News: हिन्दी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित संगोष्ठी में डॉ. बलदेव राज गुप्ता शामिल हुए।

Sushil Kumar
Published on: 31 May 2024 12:31 PM GMT (Updated on: 1 Jun 2024 10:54 AM GMT)
Meerut News
X

Meerut News (Pic: Newstrack)

Meerut News: सुप्रसिद्ध प्रोफेसर एवं पत्रकार डॉ. बलदेव राज गुप्ता ने आज यहां पत्रकारिता के विद्यार्थियों से रूबरू होते हुए कहा कि पत्रकार को फैक्ट से नहीं डरना चाहिए। उनकी लेखनी ऐसी हो कि एक पैरा के समाचार में बहुत सूचनाएं समाहित हों। आज सोशल मीडिया के दौर में प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को चुनौती मिल रही है, लेकिन तब भी इनका वजूद बरकरार है।

आयोजित की गई संगोष्ठी

हिन्दी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर सुभारती पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग, स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित संगोष्ठी में बोलते हुए डॉ. बलदेव राज गुप्ता ने कहा कि आज हिन्दी पत्रकारिता में भाषा ह्रास हुआ है। जबकि पत्रकारिता में भाषा की मर्यादा पर ध्यान दिया जाना जरूरी है। उन्होंने भारतेंदु युग को याद करते हुए कहा कि हिन्दी पत्रकारिता का सर्वाधिक विकास इसी काल में हुआ जिसका उद्देश्य देश की पराधीनता के खिलाफ आम आदमी को जागरित करना था।

अपने सूत्रों से प्राप्त करें जानकारी

प्रोफेसर गुप्ता ने इस बात पर अफसोस जताया कि हिन्दी पत्रकारिता का उदय सामाजिक उद्देश्यों को लेकर आगे बढ़ा था, लेकिन आज ये राजनैतिक पेंच में फंसकर रह गया है। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता के क्षेत्र में पहचान बनाने के लिए पत्रकार को मुखर होना चाहिए और सत्य का अनुसरण करना चाहिए। डॉ. गुप्ता ने कहा कि पत्रकार को सही सूचना अपने सूत्रों से प्राप्त करनी चाहिए और सूत्रों को कभी भी उद्घाटित नहीं करना चाहिए।

धमकी से न डरे पत्रकारिता

भारतीय प्रेस परिषद(पीसीआई) के वर्तमान सदस्य प्रोफेसर बलदेव राज गुप्ता ने कहा कि यदि पत्रकार को कहीं से भी धमकी या दबाव दिया जाता है तो इसकी शिकायत उन्हें प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया को करनी चाहिए। इसी तरह यदि कोई पत्रकार ब्लैकमेलिंग या दबाव की राजनीति करता है तो उसके खिलाफ भी प्रेस कांउसिल में शिकायत की जा सकती है। इससे पहले विभागाध्यक्ष प्रो.(डॉ.) सुभाष चंद्र थलेड़ी द्वारा डॉ. गुप्ता को विश्वविद्यालय की ओर से सम्मानित किया गया।

ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के संस्कृति विभाग के कुलदीप नारायण समेत प्रो. अशोक त्यागी, डॉ. मनोज त्रिपाठी, डॉ. नेहा वर्मा, डॉ. सीमा शर्मा, डॉ. प्रीति सिंह, डॉ. शोभा रतूड़ी, डॉ. मानस कांडी, डॉ. अमित कुमार, डॉ. अमृता चौधरी, डॉ. अर्चना पंवार, राम प्रकाश तिवारी, मधुर शर्मा, शैली शर्मा आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन बीएजेएमसी के छात्र नितेश तिवारी ने किया। धन्यवाद ज्ञापन डॉ. प्रीति सिंह ने किया।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story