Meerut News: रिटायर्ड बैंककर्मी से 1.73 करोड़ की साइबर ठगी में छठाअभियुक्त गिरफ्तार

Meerut News: अभियुक्त के खाते में साइबर फ्रॉड के द्वारा वादी के खाते से ट्रान्सफर किये गये रूपयों में से पांच लाख रूपये आये हैं, जो अभियुक्त द्वारा चैक के माघ्यम से स्वयं निकाले गये हैं।

Sushil Kumar
Published on: 17 Oct 2024 1:16 PM GMT
Meerut News ( Pic-  Social- Media)
X

 Meerut News ( Pic-  Social- Media)

Meerut News: रिटायर्ड बैंककर्मी को हाउस अरेस्ट कर 1.73 करोड़ की ठगी में पुलिस ने एक और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस की गिरफ्त में आए आरोपी युवक के एकाउंट में भी ठगी गई रकम का कुछ हिस्सा पहुंचा था। अभी तक पुलिस इस मामले में छह लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।गिरफ्तार किए गए आरोपी का नाम जयपुर (राजस्थान) निवासी कर्ण सिंह पुत्र रविराज सिंह है। एसएसपी डा. विपिन ताडा ने बताया कि अभियुक्त कर्ण सिंह को जयपुर (राजस्थान) से गिरफ्तार किया गया हैं। अभियुक्त के खाते में साइबर फ्रॉड के द्वारा वादी के खाते से ट्रान्सफर किये गये रूपयों में से पांच लाख रूपये आये हैं, जो अभियुक्त द्वारा चैक के माघ्यम से स्वयं निकाले गये हैं। आरोपियों दरा द्वारा आवेदक से 18 सितंबर से 21 सितंबरतक अलग बैंको में पांच ट्राजेक्शन के माध्यम से कुल मिलाकर 1.73 करोड़ की ऑनलाइन ठगी की गई।

बता दें कि पांडव नगर में बैंक ऑफ बड़ौदा से रिटायर सूरज प्रकाश अपनी पत्नी सरोज बाला के साथ रहते हैं। 17 सितंबर को सूरज प्रकाश के पास एक फोन आया। फोन करने वाले ने बताया कि उनके आधार कार्ड से मुंबई के केनरा बैंक में एक खाता खोला गया है, जिसमें मनी लांड्रिंग के जरिए 6.80 करोड़ रुपया आया है। इस मामले में महाराष्ट्र में एफआईआर दर्ज हो गई है। करीब पांच दिन तक सूरज प्रकाश व उनकी पत्नी सरोज बाला हाउस अरेस्ट रहे। इस दौरान पांच बार में उन्होंने कॉलर के बताए खातों में 1,73,80,000 रुपये विभिन्न खातों में ट्रांसफर भी कर दिए। इस मामले में पुलिस द्वारा तहरीर के आधार पर थाना साइबर क्राइम पर धारा 318(4) भारतीय न्याय संहिता व 66डी आई0टी0 एक्ट में पंजीकृत किया गया था। विवेचना के दौरान मुकदमा उपरोक्त में धारा 338,340(2),61(2) भारतीय न्याय संहिता की बढोत्तरी की गयी।

गिरफ्तार अभियुक्त अभियुक्त कर्ण सिंह ने पुलिस पूछताछ में अपने जुर्म का इकवाल करते हुए बताया कि आर0बी0एल0 बैंक शाखा आदर्श नगर जिला जयपुर में खाता अभियुक्त के परिचित यश गौड़ ने अभियुक्त कर्ण सिंह से खुलवाया था। जिसमें पांच लाख रूपये मेरे खाते में ट्रान्सफर होकर आये थे, जो मैंने यश गौड़ के कहने पर यश गौड़ के आर0बी0एल0 बैंक की शाखा आदर्श नगर जिला जयपुर जाकर मेरे द्वारा स्वयं चैक से रूपये निकाल लिये गये थे। जिसमे से मुझे कमीशन के रूप में यश गौड़ ने 15000 रूपये दिये थे। शेष धनराशि 485000/-रूपये यश गौड़ ने अपने पास रखे थे।अभियुक्त की गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम की अगुवाईथाना साइबर क्राइम निरीक्षक बृज किशोर कर रहे थे।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story