Meerut News: डॉ. सोमेंद्र तोमर ने कोरोना में बेसहारा हुए बच्चों को वितरित किये लैपटॉप

Meerut News: राज्यमंत्री ऊर्जा डॉ सोमेंद्र तोमर ने मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना में 136 लाभार्थी बच्चों को लैपटाप वितरित किए। बाद में उन्होंने बच्चों से इनका सद्पयोग करने की नसीहत दी।

Sushil Kumar
Published on: 13 Sep 2024 12:12 PM GMT
Meerut News
X

Meerut News (Pic: Newstrack)

Meerut News: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर स्थित अटल सभागार में राज्यमंत्री ऊर्जा डॉ सोमेंद्र तोमर ने मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना में 136 लाभार्थी बच्चों को लैपटाप वितरित किए। बाद में उन्होंने बच्चों से इनका सद्पयोग करने की नसीहत दी। इससे पहले मुख्य विकास अधिकारी नूपुर गोयल की उपस्थिति में मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना (कोविड) के तहत लैपटॉप वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ राज्यमंत्री ऊर्जा ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस मौके पर राज्यमंत्री ऊर्जा ने कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में सभी बच्चो के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुये बच्चो का उत्साहवर्धन किया। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा बच्चो को भविष्य के लिए पढाई से संबंधित जानकारी प्रदान की गई। जिला प्रोबेशन अधिकारी के मार्गदर्शन में कार्यक्रम में कुल 136 लाभार्थी बच्चों को लैपटॉप प्रदान किये गये।

जिला प्रोबेशन अधिकारी अतुल कुमार सोनी बताया कि मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना कोविड के अंतर्गत ऐसे बच्चे जिनके माता अथवा पिता अथवा माता-पिता दोनो की मृत्यु कोविड महामारी के कारण हुई थी, उनको योजनान्तर्गत रू0 4000 प्रतिमाह भरण पोषण, शिक्षा और चिकित्सा के लिए प्रदान किया जाता है। साथ ही बच्चो को स्कूली शिक्षा (9वीं से लेकर 12वीं तक) को प्रोत्साहित करने के लिए लैपटॉप वितरित किया जाता है, जिससे उनकी टेक्निकल जानकारी बढ सके और उनको शिक्षा में तकनीकी रूप से मदद मिल सके।

कार्यक्रम में स्पान्सरशिप योजना की जानकारी दी गई। जिसके अंतर्गत संकटग्रस्त, परित्यक्त अथवा अनाथ बालक को योजना से जोडते हुये उसकी शिक्षा, भरण पोषण और चिकित्सा सहायता हेतु रू0 4000 मासिक की दर से त्रैमासिक रूप से धनराशि या आर्थिक सहायता दिये जाने की व्यवस्था है। इस अवसर पर जिला प्रोबेशन अधिकारी अतुल कुमार सोनी, बाल संरक्षण इकाई के पदाधिकारी व छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story