×

Meerut News: मेरठ में जाली नोटों के कारोबार का भंडाफोड़, एसटीएफ ने तीन को पकड़ा

Meerut News: उत्तर प्रदेश के मेरठ में एसटीएफ ने कूट रचित भारतीय करेंसी को बनाने एवं संचालन करने वाले गिरोह का पर्दाफाश कर तीन सदस्यों को जाली करंसी बनाने के उपकरण सहित थाना मेडिकल पुलिस के सहयोग से गिरफ्तार किया है।

Sushil Kumar
Published on: 5 Oct 2023 5:30 PM GMT
STF busts fake currency business in Meerut, arrests three
X

मेरठ में एसटीएफ ने जाली नोटों के कारोबार का भंडाफोड़, तीन को पकड़ा: Photo-Newstrack

Meerut News: उत्तर प्रदेश के मेरठ में एसटीएफ ने कूट रचित भारतीय करेंसी को बनाने एवं संचालन करने वाले गिरोह का पर्दाफाश कर तीन सदस्यों को जाली करंसी बनाने के उपकरण सहित थाना मेडिकल पुलिस के सहयोग से गिरफ्तार किया है। इनके कब्जे से 2,03,600 रुपए की कूटरचित भारतीय करेंसी बरामद की गई है। इसके अलावा उनके पास से नकली करेंसी तैयार करने के उपकरण जिनमें प्रिंटर स्टील ब्लड कटर पारदर्शी टेप आदि सामान शामिल है भी बरामद किया गया है।

जाली भारतीय नोट की सप्लाई

एसटीएफ के अपर पुलिस अधीक्षक नोएडा राजकुमार मिश्रा ने बताया की एसटीएफ उत्तर प्रदेश को दिल्ली एवं एनसीआर क्षेत्र में जाली भारतीय नोट की सप्लाई करने वाले ग्रहों के सक्रिय होने की सूचनाओं प्राप्त हो रही थी। इस संबंध में प्रदेश लखनऊ के उच्च अधिकारियों द्वारा एसटीएफ की विभिन्न इकाइयों को सूचना संकलन एवं कार्रवाई हेतु निर्देशित किया गया था ।जिसके अनुपालन में एसटीएफ के निरीक्षक राकेश कुमार सिंह की अगुवाई में टीम गठित कर अभिसूचना संकलन की कार्रवाई प्रारंभ की गई।

एसटीएफ के अपर पुलिस अधीक्षक के अनुसार आज मुखबिर द्वारा जानकारी मिली थी कि थाना मेडिकल क्षेत्र के भडाना डेरी वाली गली मोहल्ला हनुमान बिहार के एक मकान में कुछ लोगों द्वारा नकली है भारतीय करेंसी बनाकर वितरित करने का कार्य किया जा रहा है । इस सूचना पर विश्वास कर एसडीएम नोएडा की टीम द्वारा थाना मेडिकल मेरठ की पुलिस को साथ लेकर मुखबिर द्वारा बताए गए स्थान पर पहुंचकर उपरोक्त व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तार किए गए अभियुक्तों के नाम पप्पू तुल्हेडी पुत्र फूल सिंह निवासी मुजफ्फरनगर, देशपाल उर्फ पप्पू पुत्र ठाठ सिंह निवासी सरधना मेरठ और ऋषि कुमार पुत्र भागमल निवासी थाना मुंडाली मेरठ है।


गिरफ्तार अभियुक्त पप्पू ने पूछताछ में बताया-

गिरफ्तार अभियुक्त पप्पू ने पूछताछ में बताया कि उसकी उम्र लगभग 35 साल है और वह कक्षा 6 पास है। उसने बताया कि वह पिछले 10 सालों से अपराध की दुनिया में सक्रिय है बताया कि पप्पू सबसे पहले चोरी के केस में थाना दौराला जनपद मेरठ से जेल गया था और करीब डेढ़ साल जेल में रहा था जेल से बाहर आने पर उसके द्वारा हत्या लूट चोरी आदि की कई घटनाओं को अंजाम दिया गया। जिनमें वह कई बार जेल गया था। अभियुक्त ने बताया कि जब वह जेल में बंद था तो उसकी मुलाकात जेल में धनपाल निवासी थाना फलावदा मेरठ एवं देशपाल निवासी सरधना जनपद मेरठ जो चोरी के केस में बंद थे से हुई थी।

जमानत पर छूटने के बाद धनपाल ने पप्पू की मुलाकात अपने गांव के रहने वाले कलुआ पुत्र शयौराज सिंह से कराई थी। इसके उपरांत पप्पू, देशपाल तथा कलुआ तीनों मिलकर पिछले 6 माह से 35% कमीशन पर जाली भारतीय करेंसी को बेचने का काम कर रहे थे तथा दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में जाली भारतीय करेंसी का संचालन कर रहे थे। उल्लेखनीय है कि गिरफ्तार अभियुक्त पप्पू थाना मीरपुर जनपद मुजफ्फरनगर का हिस्ट्रीशीटर है जिसका नंबर 42 ए है ।गिरफ्तार अभियुक्त की अन्य अपराधी गतिविधियो के संबंध में जानकारी की जा रही है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story