Meerut News: विद्यार्थियों ने प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का समाचार पत्र बनाने से लेकर छापने तक की प्रक्रिया को जाना

Meerut News: इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में एंकरिंग करना वीडियो एडिट करना तथा उसके पश्चात उन्होंने विभाग स्थित कम्युनिटी रेडियो को देखा वहां पर उन्होंने रेडियो कार्यक्रम के निर्माण की प्रक्रिया को जाना।

Sushil Kumar
Published on: 29 Aug 2024 1:33 PM GMT
Meerut News ( Pic- Newstrack)
X

Meerut News ( Pic- Newstrack)

Meerut News: आज यहां बालेराम बृजभूषण सरस्वती शिशु मंदिर के विद्यार्थियों तथा शिक्षकों ने तिलक पत्रकारिता एवं जनसंचार स्कूल चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ का भ्रमण कर प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की बारीकियां जानी। सबसे पहले उन्होंने तिलक पत्रकारिता एवं जनसंचार स्कूल में चलने वाली कक्षाओं लाइब्रेरी सेमिनार हॉल तथा कंप्यूटर लैब का भ्रमण किया। इस दौरान विद्यार्थियों ने प्रिंट मीडिया में समाचार पत्र बनाने से लेकर छापने तक की प्रक्रिया को जाना और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में एंकरिंग करना वीडियो एडिट करना तथा उसके पश्चात उन्होंने विभाग स्थित कम्युनिटी रेडियो को देखा वहां पर उन्होंने रेडियो कार्यक्रम के निर्माण की प्रक्रिया को जाना।


रिकॉर्डिंग प्रसारण और प्रसारण की तकनीकी से भी उनको अवगत कराया गया। टीवी स्टूडियो पीसीआर में रिकॉर्डिंग और उसके संपादन के तकनीकी पहलुओं को समझाया तथा प्रैक्टिकल के तौर पर कई कार्यक्रम की रिकॉर्डिंग की गई और उसकी एडिटिंग को भी विस्तार से समझाया गया। इसके उपरांत कॉन्फ्रेंस हॉल में विभाग के विद्यार्थियों द्वारा निर्मित डॉक्यूमेंट्री , फिल्म एवं नाटक दिखाया गया फीडबैक के तौर पर कई विद्यार्थियों ने अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि मीडिया देश विदेश में घटने वाली सभी जानकारियों का एक सशक्त माध्यम है। इसके माध्यम से हमें सभी जानकारी घर बैठे मिल जाती है। विद्यार्थियों ने कहा कि करियर की दृष्टि से आज हमें ज्ञात हुआ कि मीडिया भी उत्कृष्ट एवं प्रभावी क्षेत्र है कई विद्यार्थियों ने भविष्य में मीडिया के विभिन्न आयामों से जुड़ने की अभिरुचि दिखाई।


स्कूल की अध्यापिका ने अपने उद्बोधन में कहा कि चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय का यह विभाग विश्वविद्यालय के लिए ही नहीं हमारे शहर के लिए भी गौरव है। यहां छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों से मिलकर ऐसा प्रतीत होता है कि मानो हम मीडिया के विभिन्न आयामों की समस्त प्रक्रियाओं को विस्तार से ढाई घंटे में समझ गए हो। उन्होंने कहा कि बालेराम बृजभूषण सरस्वती शिशु मंदिर भविष्य में भी तिलक पत्रकारिता एवं जनसंचार स्कूल के साथ जुड़ा रहेगा।तिलक पत्रकारिता एवं जनसंचार स्कूल के निदेशक प्रोफेसर प्रशांत कुमार ने सभी का स्वागत किया तथा उन्होंने बताया कि मीडिया संचार का एक सशक्त माध्यम है इसमें नौकरी की अपार संभावनाएं हैं। इसमें हम नौकरी करने के साथ साथ नौकरी देने वाले भी बन सकते हैं। इसके विभिन्न क्षेत्रों में काम करके आमदनी भी कर सकते हैं। इस अवसर पर अजय मित्तल डॉक्टर दीपिका वर्मा लव कुमार तथा बीनम यादव मनु कौशिक मौजूद रहे।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story