Meerut News: विद्यार्थियों ने प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया समाचार पत्र बनाने से लेकर छापने तक की प्रक्रिया को जाना

Meerut News: केएल इंटरनेशनल स्कूल के 42 विद्यार्थियों तथा दो शिक्षकों ने तिलक पत्रकारिता एवं जनसंचार स्कूल चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ का भ्रमण किया।

Sushil Kumar
Published on: 23 Aug 2024 3:34 PM GMT (Updated on: 23 Aug 2024 3:53 PM GMT)
Meerut News ( Pic - Newstrack)
X

Meerut News ( Pic - Newstrack)

Meerut News: आज यहां केएल इंटरनेशनल स्कूल के 42 विद्यार्थियों तथा दो शिक्षकों ने तिलक पत्रकारिता एवं जनसंचार स्कूल चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ का भ्रमण किया। सबसे पहले उन्होंने तिलक पत्रकारिता एवं जनसंचार स्कूल में चलने वाली कक्षाओं, लाइब्रेरी, सेमिनार हॉल तथा कंप्यूटर लैब का भ्रमण किया। इस दौरान विद्यार्थियों ने प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया समाचार पत्र बनाने से लेकर छापने तक की प्रक्रिया को जाना। उसके पश्चात उन्होंने विभाग में स्थित कम्युनिटी रेडियो को देखा। वहां पर उन्होंने रेडियो कार्यक्रम के निर्माण की प्रक्रिया को जाना। रिकॉर्डिंग प्रसारण और प्रसारण की तकनीकी से भी उनको अवगत कराया गया। टीवी स्टूडियो पीसीआर में रिकॉर्डिंग और उसके संपादन के तकनीकी पहलुओं को समझाया गया तथा प्रैक्टिकल के तौर पर कई कार्यक्रम की रिकॉर्डिंग की गई और उसकी एडिटिंग को भी विस्तार से समझाया गया।

इसके उपरांत कॉन्फ्रेंस हॉल में विभाग के विद्यार्थियों द्वारा निर्मित डॉक्यूमेंट्री , फिल्म एवं नाटक दिखाया गया। फीडबैक के तौर पर कई विद्यार्थियों ने अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि मीडिया के इतने आयाम भी हो सकते हैं तथा मेरठ में किसी मीडिया संस्थान में इतनी सुविधा उपलब्ध हैं। यह हमारे लिए रोचक है। विद्यार्थियों ने कहा कि कॅरियर की दृष्टि से आज हमें ज्ञात हुआ कि मीडिया भी उत्कृष्ट एवं प्रभावी क्षेत्र है। कई विद्यार्थियों ने भविष्य में मीडिया के विभिन्न आयामों से जुड़ने की अभिरुचि दिखाई। स्कूल की अध्यापिका नीरू ने अपने उद्बोधन में कहा कि चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय का यह विभाग विश्वविद्यालय के लिए ही नहीं हमारे शहर के लिए भी गौरव है।

यहां की सुविधा, छात्र-छात्राएं एवं शिक्षकों से मिलकर ऐसा प्रतीत होता है कि मानो हम मीडिया के विभिन्न आयामों की समस्त प्रक्रियाओं को विस्तार से ढाई घंटे में समझ गए हों। उन्होंने कहा कि केएल इंटरनेशनल स्कूल भविष्य में भी तिलक पत्रकारिता एवं जनसंचार स्कूल के साथ जुड़ा रहेगा। तिलक पत्रकारिता एवं जनसंचार स्कूल के निदेशक प्रोफेसर प्रशांत कुमार ने सभी का स्वागत किया तथा उन्होंने बताया कि मीडिया संचार का एक सशक्त माध्यम है। इसमें नौकरी की अपार संभावनाएं हैं, यही नहीं हम नौकरी करने वाले ही नहीं बल्कि इसके माध्यम से हम नौकरी देने वाले भी बन सकते हैं। इस अवसर पर डॉक्टर दीपिका वर्मा, लव कुमार तथा बीनम यादव मौजूद रहे।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story