Meerut News: अखिल भारतीय शास्त्रीय संगीत एवं नृत्य प्रतियोगिता में सुभारती विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने लहराया परचम

Meerut News: सुभारती विश्वविद्यालय के ललित कला संकाय के मंच कला विभाग के विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया और कई पुरस्कार प्राप्त किये।

Sushil Kumar
Published on: 22 July 2024 10:47 AM GMT
Meerut News ( Pic - Newstrack )
X

Meerut News ( Pic - Newstrack )

Meerut News: डॉ. मेजर रणजीत सिंह की स्मृति में प्रयाग संगीत समिति, प्रयागराज द्वारा आयोजित 62वीं अखिल भारतीय शास्त्रीय संगीत एवं नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय के ललित कला संकाय के मंच कला विभाग के विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया और कई पुरस्कार प्राप्त किये। विद्यार्थियों की इस विजय पर विश्वविद्यालय आगमन पर कुलपति मेजर जनरल डॉ. जी. के थपलियाल ने सभी प्रतिभागियों से भेंट करते हुए विशेष शुभकामनाएं दी। मंच कला विभाग की विभागाध्यक्षा डॉ. भावना ग्रोवर ने कहा कि यह गर्व की बात है कि सुभारती विश्वविद्यालय के छात्र - छात्राओं ने कला व संस्कृति के क्षेत्र में विश्वविद्यालय का ही नही बल्कि मेरठ का नाम भी राष्ट्रीय स्तर पर रोशन किया है। ललित कला संकाय प्रमुख डॉ. पिन्टू मिश्रा ने भी सभी प्रतिभागी छात्र - छात्राओं को शुभकामनाएं दी।

यह सात दिवसीय प्रतियोगिता प्रत्येक वर्ष प्रयाग संगीत समिति द्वारा आयोजित की जाती है। इस प्रतियोगिता में विभिन्न प्रान्तों से आये प्रतिभागियों ने भाग लिया। सुभारती विश्वविद्यालय के संगीत विभाग की छात्रा आलिया खान ने युवा वर्ग के ख्याल गायकी में राग बागेश्री में विलंबित व द्रतु ख्याल और तराने की प्रस्तुति देकर प्रथम स्थान प्राप्त किया। अलीमा खान ने भी युवा श्रेणी में ठुमरी और दादरा गायन शैली में प्रस्तुति देकर प्रथम स्थान प्राप्त किया, वहीं किशोर वर्ग में नचिकेता शर्मा ने बालक श्रेणी में ख्याल गायन राग दरबारी प्रस्तुत कर दूसरा स्थान प्राप्त किया। इसी क्रम में कथक नृत्य में किशोर वर्ग में खुशी मेहरोत्रा ने कथक में परंपरागत रूप से धमार ताल की प्रस्तुति दी, जिसमें उन्होंने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

कथक युवा वर्ग में वसुंधरा शर्मा ने प्रथम पुरस्कार जीता, कथक में उन्होंने पंचम सवारी ताल की प्रस्तुति दी, इसी वर्ग में रिया महरोत्रा ने सरस्वती वंदना और ताल अष्टमंगल में कथक की परंपरागत प्रस्तुति व खंडिता नायिका में काहे को मेरे घर आये हो की प्रस्तुति दी। जिसमें उन्होंने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। इसी क्रम में अंकित कुमार ने कथक में विशेष वर्ग में व अक्षत वर्मा नें किशोर वर्ग में तबले की जोरदार प्रस्तुति दी। छात्र - छात्राओं की सुंदर प्रस्तुति ने सभागार में उपस्थित सभी श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story