×

Meerut: CCSU के इतिहास विभाग में देश के इतिहास की गौरवशाली गाथा, ऐसे संजोकर रखी है...

CCSU News : इतिहास विभाग के प्रोफेसर कृष्णकांत शर्मा ने संग्रहालय में संरक्षित संजोकर रखी गई अनेक अनेक प्रकार की वस्तुओं एवं स्वतंत्रता सेनानियों के संबंध में छात्र-छात्राओं को विस्तृत जानकारी दी।

Sushil Kumar
Published on: 4 Dec 2023 1:48 PM GMT (Updated on: 4 Dec 2023 1:51 PM GMT)
CCSU News
X

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के इतिहास विभाग में छात्र (Social Media) 

Meerut News : उत्तर प्रदेश के मेरठ के चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय (CCSU) के इतिहास विभाग स्थित म्यूजियम में देश के इतिहास की गौरवशाली गाथा इतनी बढ़िया तरीके से संजोकर रखी है, यह हम सभी के लिए गर्व की बात है। यह कहना है चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं का।

दरअसल, सोमवार (04 दिसंबर) को चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के शिक्षा विभाग के डॉ. राकेश कुमार शर्मा एवं डॉ जितेंद्र कुमार के नेतृत्व में शिक्षा विभाग के फ्री एचडी कोर्स वर्क एवं m.ed के छात्र-छात्राओं द्वारा शैक्षिक भ्रमण कर भारतीय संस्कृति , इतिहास एवं पुरातत्व से संबंधित ज्ञानवर्धन के लिए विश्वविद्यालय के इतिहास विभाग में स्थित सांस्कृतिक धरोहर एवं स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय का शैक्षिक भ्रमण किया गया।

'भावी पीढ़ी को मिलेगी प्रेरणा'

इस दौरान इतिहास विभाग के प्रोफेसर कृष्णकांत शर्मा ने संग्रहालय में संरक्षित संजोकर रखी गई अनेक अनेक प्रकार की वस्तुओं एवं स्वतंत्रता सेनानियों के संबंध में छात्र-छात्राओं को विस्तृत जानकारी दी। प्रोफेसर केके शर्मा ने भारतीय इतिहास संस्कृति एवं पुरातात्विक आधार पर गौरवशाली भारतीय प्राचीन इतिहास व संस्कृति को विद्यार्थियों के सामने विस्तृत रूप से रखा। इस अवसर पर गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर प्रभात कुमार ने भी इतिहास विभाग स्थित सांस्कृतिक धरोहर एवं स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय का भ्रमण, कर इतिहास विभाग द्वारा प्राचीन भारतीय इतिहास को सांस्कृतिक दृष्टि से संरक्षित व संजोकर रखते हुए भारत की भावी पीढ़ी को इससे प्रेरणा लेने की दिशा में किया जा रहे प्रयास की सराहना की।


ये रहे मौजूद

इस अवसर पर प्रोफेसर कृष्णकांत शर्मा, प्रोफेसर एवी कौर, प्रोफेसर प्रभात कुमार, डॉक्टर कुलदीप त्यागी, डॉ योगेश कुमार के साथ पांच दर्जन से अधिक विद्यार्थी उपस्थित रहे। इतिहास विभाग की तरफ से सभी आगंतुकों का स्वागत किया गया। विवि प्रवक्ता के अनुसार विश्वविद्यालय की ओर से स्वतंत्रता आंदोलन से संबंधित नायकों गुमनाम नायकों की पहचान कर नई पीढ़ी से परिचित कराया जा रहा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story