×

Meerut: स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए सुभारती विवि की एनएसएस गांव में चला रही जागरूकता अभियान

Meerut News: विश्वविद्यालय के चुनिंदा स्वयंसेवक गांवों में लोगों को विकास संबंधी योजनाओं और मतदाता जागरूकता के साथ ही सफाई अभियान के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

Sushil Kumar
Published on: 20 March 2024 1:20 PM GMT (Updated on: 20 March 2024 5:41 PM GMT)
स्वास्थ्य शिविर में उपस्थित लोग।
X

स्वास्थ्य शिविर में उपस्थित लोग। (Pic: Newstrack) 

Meerut News: स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय मेरठ की राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) की विभिन्न इकाईयों द्वारा आजकल मेरठ के ग्रामीण क्षेत्रों में सात दिवसीय विशेष शिविरों का आयोजन किया गया है। विवि प्रवक्ता के अनुसार विश्वविद्यालय के चुनिंदा स्वयंसेवक गांवों में लोगों को विकास संबंधी योजनाओं और मतदाता जागरूकता का प्रचार-प्रसार कर रहे हैं। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई अभियान, स्वच्छ पर्यावरण, जल संरक्षण, डिजीटल लिटरेसी, निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर और सामुदायिक विकास के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।


स्वछता का लगाया गया शिविर

एनएसएस की इकाई-1 का सात दिवसीय विशेष शिविर मेरठ विकास खंड के गुमी-जुर्रानपुर गांव में एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी राम प्रकाश तिवारी के निर्देशन में चलाया जा रहा है। 50 स्वयंसेवकों के दल ने शिविर के पांचवें दिन गुमी ग्राम में विशेष सफाई अभियान चलाया जिसमें ग्रामीणों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इस दौरान स्थानीय समाजसेवी प्रवेश गुर्जर उपस्थित रहे उन्होंने स्वच्छता अभियान की शुरुआत करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय की इकाई 1 के द्वारा हमारे गांव में जो यह स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है इससे ग्रामीणों के मध्य स्वच्छता को लेकर जागरूकता पनपेगी।

बताई गई धूम्रपान से होने वाली हानि

इसी तरह इकाई 3 के द्वारा गांव खजूरी, विकासखंड परीक्षितगढ़ में विशेष शिविर के छठवें दिन निशुल्क स्वास्थय शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें सामुदायिक चिकित्सा विभाग के डॉ. पवन व डॉ. छवि ने ग्रामीणों का चिकित्सकीय परीक्षण किया। इस शिविर में मरीजों को निःशुल्क दवाई भी वितरित की गईं। यह विशेष शिविर कार्यक्रम अधिकारी शिवानी भदौरिया की देखरेख में चल रहा है। वहीं जानी खुर्द विकासखंड के गांव टिकरी में एनएसएस की इकाई 2 के द्वारा आज स्थानीय ग्रामीणों के सहयोग से स्वच्छ पेयजल की जागरूकता हेतु कार्यक्रम चलाया गया और नशा व धूम्रपान निषेध के बारे में जागरूकता फैलायी गई। यह शिविर कार्यक्रम अधिकारी धर्मेंद्र सिंह के अधीन चल रहा है। एनएसएस के विश्वविद्यालय कार्यक्रम समन्वयक डॉ. एस. सी. थलेड़ी ने बताया कि इकाई 3का विशेष शिविर ग्राम खजूरी में 21 मार्च को समाप्त हो जाएगा तथा टिकरी और गुमी-जुर्रानपुर गांव में 22 मार्च को विशेश शिविरों का समापन किया जाएगा। इसके पश्चात इन शिविरों में भाग लेने वाले स्वयंसेवकों को 120 घंटे कार्य करने का प्रमाण पत्र निर्गत किया जाएगा जोकि छात्रों के करियर के लिए महत्वपूर्ण होगा।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story