Meerut News: आओ मिलकर विश्व कीर्तिमान बनाएं,12 जून से 18 जून तक तक लें प्रतिदिन योग करने की शपथ

Sushil Kumar
Published on: 11 Jun 2024 5:05 PM GMT
Take a pledge to do yoga daily from June 12 to June 18
X

12 जून से 18 जून तक तक लें प्रतिदिन योग करने की शपथ: Photo- Newstrack

Meerut News: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित योग कार्यक्रम में निरोग रहने के लिए प्रतिदिन योग करने की शपथ ली गई। कहा गया कि योग करने व उसकी शपथ लेने का हम सभी मिलकर कीर्तिमान बनाएंगे।

विश्वविद्यालय प्रवक्ता के अनुसार 12 जून से 18 जून तक विश्वविद्यालय व उससे संबंधित महाविद्यालय के छात्र और छात्राएं, शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी एवं उनके परिवारजन सभी एक साथ मिलकर शपथ लेंगे। इसके लिए एक बारकोड भी जारी किया गया है।

हम शपथ लें

योग विज्ञान विभाग के समन्वयक प्रोफेसर राकेश कुमार शर्मा ने बताया की रात 12 बजे से बारकोड शुरू हो जाएगा। उसके स्कैन करके हम शपथ ले सकते है और उसका सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। राजभवन की वेबसाइट और विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर यह बारकोड मिल जायेगा।

उधर नित्य योगशाला में मंगलवार को नित्य निशुल्क योगशाला में प्रोफेसर राकेश कुमार शर्मा ने कहा कि यदि जीवन को सफल और सुखद बनाना है तो योग को अपनाना होगा, यही बात भगवान श्री कृष्ण ने गीता में अर्जुन से कही थी।

योग तभी सहायक है जब मानव का आहार और विहार उचित होगा। उसका सोना,जागना, भोजन,पानी सब व्यवस्थित होगा। उसी के आधार पर योग अपना कार्य करेगा उन्होंने बताया की आसन के द्वारा शारीरिक और मानसिक स्थिरता प्राप्त होती है। शरीर में हल्कापन महसूस होता है और स्वास्थ्य लाभ आरोग्यता प्राप्त होती है ।

मौजूद रहे

अभ्यास में धीरेंद्र ब्रह्मचारी द्वारा रचित सूक्ष्म व्यायाम का अभ्यास कराया ताड़ासन वृक्षासन त्रिकोणासन गरुड़ासन नटराजसन स्तंभ वृत्ति प्राणायाम का अभ्यास कराया इस अवसर पर योग विज्ञान विभाग के समन्वयक प्रोफेसर राकेश कुमार शर्मा प्रशासनिक व योजना अधिकारी धर्मेंद्र कुमार योग विज्ञान विभाग के शिक्षक ईशा पटेल, अंजू मलिक, डॉक्टर कमल शर्मा, साक्षी मावि, राखी सिंह, प्रशांत कुमार महिमा, रितेश आदि मौजूद रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story