Meerut News: पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में मेरठ जनपद में एक लाख सोलर पैनल लगाये जाने का लक्ष्य

Meerut News: भारत सरकार द्वारा एक करोड घरों पर रूफटॉप सोलर स्थापित किये जाने का लक्ष्य रखा गया है। मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में उ0प्र0 को प्राप्त लक्ष्य के अनुसार पूरी प्रतिबद्धता के साथ तेज गति से कार्यवाही की जा रही है।

Sushil Kumar
Published on: 27 Aug 2024 11:14 AM GMT
Meerut News
X

Meerut News

Meerut News: आज यहां लाला लाजपत राय स्मारक मेडिकल कालेज में जन प्रतिनिधियों की उपस्थिति में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के प्रचार-प्रसार हेतु जनपद स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का शुभारंभ जन प्रतिनिधियों एवं अधिकारियो द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। कार्यक्रम में जन-प्रतिनिधियों द्वारा पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के 11 लाभार्थियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किये गये एवं जनपद में स्थापित 02 जैव ऊर्जा उद्यम के प्रतिनिधियों एवं प्रधानाचार्य मेडिकल कालेज मेरठ को भी प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। इस अवसर पर जन प्रतिनिधियों द्वारा सभी से अधिक से अधिक सोलर रूफटॉप लगाये जाने का आह्वान किया गया।

ऊर्जा राज्यमंत्री डा0 सोमेन्द्र तोमर ने कहा कि भारत सरकार द्वारा एक करोड घरों पर रूफटॉप सोलर स्थापित किये जाने का लक्ष्य रखा गया है। मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में उ0प्र0 को प्राप्त लक्ष्य के अनुसार पूरी प्रतिबद्धता के साथ तेज गति से कार्यवाही की जा रही है। मेरठ जनपद में एक लाख सोलर पैनल लगाये जाने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है जो जल्द ही सभी के सामूहिक प्रयास से पूरा किया जायेगा। उन्होने कहा कि जन-जागरूकता एवं योजना से लाभान्वित किये जाने हेतु तहसील एवं ब्लॉक स्तर पर भी कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करें

ऊर्जा राज्य मंत्री ने कहा कि यह योजना एक तरफ विद्युत उत्पादन में आत्मनिर्भर बनायेगी तो दूसरी ओर पर्यावरण संरक्षण में योगदान देगी। उन्होने समस्त जन-प्रतिनिधियों, विभागो से आह्वान किया कि लक्ष्य को हासिल करने तथा आम जनमानस को लाभान्वित करने हेतु पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करें। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में उ0प्र0 सरकार ने अपनी सोलर पोलिसी बनाई है तथा इस दिशा में तेज गति से कार्य किया जा रहा है। राज्यसभा सांसद लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने योजना के लाभ के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुये कहा कि प्रधानमंत्री जी का लक्ष्य है कि एक करोड घरो पर रूफटॉप सोलर स्थापित किया जाये। वर्ष 2018 ग्लोबल समिट में प्रधानमंत्री जी द्वारा दिये गये वक्तव्य में कहा गया था कि एक विश्व, एक सूर्य, एक ग्रिड होनी चाहिए। प्रधानमंत्री जी की इसी दूर दृष्टि सोच के परिणाम स्वरूप वैश्विक स्तर पर सौर ऊर्जा में अपनी सहभागिता सुनिश्चित किये जाने हेतु योजना को लागू किया गया है।

कार्यक्रम में लखनऊ से आये मयंक व वसुधा फाउण्डेशन के प्रतिनिधि द्वारा पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए बनाये गये पोर्टल का प्रेजेन्टेशन दिया गया तथा योजना की जानकारी एवं आवेदन के बारे में विस्तार से बताया गया। इस संबंध में रूफटॉप सोलर पैनल के पैनल के लाभ एवं लगाये जाने के स्थान इत्यादि से संबंधित चलचित्र का प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर सांसद अरूण गोविल, महापौर हरिकांत आहलूवालिया, जिला पंचायत अध्यक्ष गौरव चौधरी, जिलाधिकारी दीपक मीणा, सीडीओ नूपुर गोयल, ज्वाईंट मजिस्ट्रेट नारायणी भाटिया, जिला सूचना अधिकारी सुमित कुमार, जिला विकास अधिकारी अम्बरीष कुमार, परियोजना प्रभारी यूपी नेडा प्रमोद भूषण शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति, संबंधित अधिकारी तथा आमजन उपस्थित रहे।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story