Meerut: Corona रिटर्न की आहट ने बढ़ाई टेंशन, स्वास्थ्य विभाग सतर्क, CMO बोले-घबराने की जरूरत नहीं..

Meerut: सीएमओ डॉ. अखिलेश मोहन ने बताया कि महामारी से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों को सचेत किया गया है।

Sushil Kumar
Published on: 22 Dec 2023 12:29 PM GMT
meerut news
X

कोरोना रिटर्न की आहट ने बढ़ाई टेंशन, सीएमओ बोले-घबराने की जरूरत नहीं.. (न्यूजट्रैक)

Meerut News: मेरठ मंडल में एक बार फिर कोरोना के आहट के मद्देनजर मंडल के सभी जनपदों में स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट किया है कि आवश्यकता हो तो कोरोना की जांच कराए और सभी निजी पैथ व अस्पतालों को भी निर्देशित किया है वे इसकी जानकारी तत्काल विभाग को दें। कोरोना की पहली और दूसरी लहर में बढ़ी संख्या में इस महामारी के मरीज मिले थे। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने आमजन से अपील की है कि वे इस बीमारी को लेकर लापरवाही न बरतें और कोरोना के लक्षण दिखाई देते हैं तो तुरंत डॉक्टर को दिखाकर जांच कराएं।

सीएमओ बोले-अभी कोई दिक्कत नहीं

सीएमओ डॉ. अखिलेश मोहन ने बताया कि महामारी से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों को सचेत किया गया है। साथ ही आवश्यक दवाइयों की भी पूर्ति की जा रही है। हालांकि उनका यह भी कहना है कि जनपद में अभी कोई दिक्कत नहीं है। अगर कोई दिक्कत होगी तो चौकसी बढ़ाई जाएगी। विदेश से लौटे लोगों की जांच कराई जाएगी। हालांकि, अभी कोई निर्देश नहीं आए हैं। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमितों के लिए पर्याप्त इंतजाम हैं और ऑक्सीजन की पूरी व्यवस्था है।

बताते चले कि मेरठ मंडल के गाजियाबाद में कोरोना की एंट्री हो चुकी है। गाजियाबाद के शास्त्रीनगर इलाके के बीजेपी पार्षद अमित त्यागी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। कोरोना के नए वैरिएंट की जांच के लिए उनका सैंपल जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए लैब में भेजा जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक करीब 8 महीने बाद कोविड का केस मिला है। मेरठ स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों की बात करें तो जैसा कि सीएमओ डॉ. अखिलेश मोहन का कहना है कि मरीजों के इलाज के लिए 12 ब्लॉक स्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 33 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 26 नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, एक शासकीय मेडिकल कॉलेज, दो निजी मेडिकल कॉलेज, एक जिला अस्पताल और एक महिला अस्पताल सक्रिय हैं।

शासकीय चिकित्सालयों में 1130 बेड और निजी चिकित्सालयों में 1764 बेड उपलब्ध हैं। एल-1 वन फैसेलिटी में 40, एल-दो में 585, एल-थ्री में 100 और नवजात शिशु के लिए 164 बेड हैं। 13 शासकीय ऑक्सीजन प्लांट और 14 निजी ऑक्सीजन प्लांट हैं, इसके अलावा पांच लीटर क्षमता वाले ऑक्सीजन कंन्सनट्रेटर की संख्या 344 एवं 10 लीटर वाले कंन्सनट्रेटर 247 उपलब्ध हैं।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story