Meerut News: विश्व पर्यावरण दिवस पर वृक्षारोपण, जन्मदिन पर एक पेड़ लगाने का संकल्प

Meerut News: कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला ने कहा कि हर व्यक्ति को अपने जन्मदिन के अवसर पर एक पौधा लगाना चाहिए। पौधा लगाने के साथ-साथ उसकी देखभाल भी इस व्यक्ति को करनी चाहिए।

Sushil Kumar
Published on: 5 Jun 2024 1:03 PM GMT
Meerut News
X

मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस। (Pic: Newstrack)

Meerut News: मुख्य वन संरक्षक के कार्यालय के प्रांगण में आंवले का पौधा रोप कर विश्व पर्यावरण दिवस का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर मंडलायुक्त मेरठ श्रीमती सेल्वा कुमारी जे एवम प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी प्रभाग राजेश कुमार द्वारा कमिश्नरी कार्यालय के प्रांगण में आम,अनार,जामुन ,बेलपत्र आदि पौधों का रोपण कर जन सामान्य को पर्यावरण संरक्षण व पौधरोपण हेतु जागरूकता का प्रसार किया गया। मंडलायुक्त सेल्वा कुमारी जे ने इस मौके पर कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए वृहद स्तर पर पौधारोपण जरूरी है। मानव जीवन पूर्ण रूप से स्वस्थ तभी होगा जब कदम-कदम पर पौधे लगेंगे। पौधरोपण जीवन के लिए बेहद जरूरी है। जिलाधिकारी दीपक मीणा द्वारा कैम्प कार्यालय पर पौध रोप कर विश्व पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण जागरूकता का संदेश दिया गया।

अपने जन्मदिन पर लगाएं एक पौधा

उधर, चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर योग विज्ञान विभाग में पौधारोपण के दौरान विवि कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला ने कहा कि हर व्यक्ति को अपने जन्मदिन के अवसर पर एक पौधा लगाना चाहिए। पौधा लगाने के साथ-साथ उसकी देखभाल भी इस व्यक्ति को करनी चाहिए। यदि प्रत्येक व्यक्ति हर वर्ष एक पौधा लगाएगा और उसकी देखभाल करेगा तो पर्यावरण की समस्या काफी हद तक खत्म हो सकती है। प्रोफेसर संगीता शुक्ला ने कहा कि आज चारों तरफ कंक्रीट के जंगल बनते जा रहे हैं पर्यावरण की ओर हम लोग ध्यान नहीं दे रहे हैं। इसके फल स्वरुप वातावरण का तापमान दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। यदि पर्यावरण संरक्षण के लिए जरूरी कदम हमने नहीं उठाए तो वातावरण का तापमान और अधिक होगा।


कुलपति ने भी लगाया पेड़

इस अवसर पर योग विज्ञान विभाग में फलदार व छायादार पौधे लगाए गए। इस दौरान चीफ प्रॉक्टर एवं रिसर्च डायरेक्टर प्रोफेसर वीरपाल सिंह कुलसचिव धीरेंद्र कुमार छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रोफेसर भूपेंद्र सिंह योग विज्ञान विभाग के समन्वयक प्रोफेसर राकेश कुमार अमरपाल सत्यम नवज्योति दिशा पटेल इंजीनियर मनीष मिश्रा प्रेस प्रवक्ता मितेंद्र कुमार गुप्ता इंजीनियर प्रवीण पवार आदि मौजूद रहे। इसके पश्चात कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में माइक्रोबायोलॉजी विभाग में पौधारोपण कार्यक्रम में पहुंची। वहां पर भी कुलपति द्वारा पौधारोपण किया गया इस अवसर पर कार्य परिषद की सदस्य प्रोफेसर वाई विमला, विभाग अध्यक्ष डॉक्टर जितेंद्र सिंह डॉ लक्ष्मण नगर आदि मौजूद रहे। बॉटनी विभाग द्वारा भी विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में विभाग में पौधारोपण किया गया।

खाली स्थानों में किया गया वृक्षारोपण

वन रेंज सरधना के अंतर्गत सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्विद्यालय में प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी प्रभाग राजेश कुमार व शिक्षकों द्वारा पीपल, अमरूद व अन्य प्रजातियों का रोपण किया गया। साथ ही वन रेंज हस्तिनापुर के अंतर्गत 73 वी एनसीसी बटालियन में एनसीसी कैडेट, अधिकारियों व क्षेत्रीय वन अधिकारी रविकांत चौधरी व स्टाफ द्वारा पर्यावरण के प्रति जागरूक रहने की शपथ दिलाने के साथ साथ एनसीसी कार्यालय प्रांगण में विभिन्न प्रजातियों के पौधों का रोपण करने के साथ व्रक्ष भंडरा करते हुए कैडेट्स को पौधे वितरित किये गए। वन प्रभाग की रेंज मेरठ, परीक्षितगढ़ व रिठानी में भी ग्रामीणों व विशिष्ट व्यक्तियों के माध्यम से रेंज प्रांगण व वन चौकियों व खाली पड़े स्थानों पर पौधरोपण किया गया।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story