Meerut News : समीक्षा बैठक में बोले उमेश द्विवेदी, नकली कीटनाशक दवा बेचने वाले दुकानदारों के विरुद्ध करें कार्यवाही

Meerut News : जनपद के विकास भवन सभागार में उत्तर प्रदेश विधान परिषद की दैवीय आपदा प्रबंधन जांच समिति के सभापति उमेश द्विवेदी की अध्यक्षता में संबंधित विभागों के कार्यों की समीक्षा बैठक हुई।

Sushil Kumar
Published on: 10 July 2024 4:39 PM GMT
Meerut News : समीक्षा बैठक में बोले उमेश द्विवेदी, नकली कीटनाशक दवा बेचने वाले दुकानदारों के विरुद्ध करें कार्यवाही
X

Meerut News : जनपद के विकास भवन सभागार में उत्तर प्रदेश विधान परिषद की दैवीय आपदा प्रबंधन जांच समिति के सभापति उमेश द्विवेदी की अध्यक्षता में संबंधित विभागों के कार्यों की समीक्षा बैठक हुई। इस दौरान सभापति ने दैवीय आपदा यथा-अग्निकांड, सर्पदंश, वज्रपात व डूबने से हुई जनहानि के बारे में संबंधित अधिकारियों से जानकारी ली। बैठक में समिति सदस्य सुरेन्द्र चौधरी, सत्यपाल सिंह, इंजी. अवनीश कुमार सिंह मौजूद रहे।

बैठक में समिति के सभापति उमेश द्विवेदी द्वारा जिला कृषि अधिकारी से नैनो यूरिया, ड्रोन, किसान गोष्ठी के बारे में जानकारी प्राप्त की गई। संबंधित अधिकारी द्वारा बताया गया कि कृषि में ड्रोन के प्रयोग हेतु कृषि विश्वविद्यालय से समझौता किया गया है। सभापति ने नकली कीटनाशक दवा बेचने वाले दुकानदारो के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा बताया गया कि हस्तिनापुर व परीक्षितगढ में बाढ का प्रकोप रहा है, जहां बाढ के दौरान होने वाली बीमारियोँ से बचाव के लिए आमजन को क्लोरीन की गोली व ओआरएस के पैकेट बांटे गये तथा महामारी न फैले इसके लिए एंटीलार्वा का छिडकाव, फॉगिंग आदि कार्यवाही की गई। उन्होने कहा कि वर्ष 2021 से अब तक जनपद में सर्पदंश के 58 मामले आये जिसमें 04 रोगियो की मृत्यु हुई। उन्होने बताया कि जनपद में एंटीवेनम पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

मरीजों की मॉनीटरिंग की जाए

सभापति ने कहा कि सीएचसी, पीएचसी से सर्पदंश के रोगियो को मेडिकल काॅलेज रेफर किया जाता है, ऐसे रोगियो की मॉनीटरिंग की जाये तथा पुलिस को सूचित कर आवश्यक कार्यवाही करें ताकि कोई भी पात्र मुआवजे से वंचित न रहे। सभापति द्वारा सरकारी चिकित्सालयो में एक्सरे, सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड मशीनो की जानकारी प्राप्त की गई। उन्होने निर्देशित करते हुये कहा कि समस्त चिकित्सकों का समायोजन सही प्रकार से किया जाए।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विपिन टाडा ने बाढ प्रभावित ग्रामों की संख्या की जानकारी देते हुए बताया गया कि बाढ़ के समय पुलिस बल व अन्य विभागों की टीमें तथा फ्लड पीएसी की तैनाती एवं कंट्रोल रूम की स्थापना की जाती है। सभापति ने कहा कि पुलिस जनता के प्रति मधुर व्यवहार रखें तथा आमजन की शिकायतों का त्वरित निस्तारण करें।

विद्यालयों में नामांकन बढ़ाया जाये

बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिए गए कि समस्त सेवानिवृत्त कर्मचारियों को समय से पेंशन तथा अन्य लाभों का भुगतान किया जाए। उन्होंने आंगनबाडी बच्चों का प्राथमिक विद्यालयों में नामांकन कराए जाने के निर्देश दिए। प्राथमिक विद्यालयों में कम नामांकन होने का कारण पूछते हुए नामांकन बढाने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। विद्युत विभाग के अधिकारी से बिजली के कारण होने वाली मृत्यु व फसल जलने का मुआवजा पीडि़तों को दिए जाने के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने जर्जर तार व पोल को दुरूस्त कराए जाने के निर्देश दिए। सभापति ने नगर निगम के अधिकारी को सफाई अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने सफाई अभियान की रैण्डम चेकिंग करने हेतु समिति बनाने के निर्देश दिए।

ये लोग रहे मौजूद

बैठक में राजस्व विभाग, खाद्य व रसद विभाग, सूचना विभाग, प्राविधिक शिक्षा, लोक निर्माण विभाग आदि विभागो की समीक्षा की गई। इस अवसर पर एमएलसी धर्मेन्द्र भारद्वाज, पूर्व एमएलसी डा0 सरोजिनी अग्रवाल, जिलाधिकारी मेरठ दीपक मीणा, सीडीओ मेरठ नूपुर गोयल, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व सूर्य कान्त त्रिपाठी, जिला सूचना अधिकारी सुमित कुमार, सीएमओ डा0 अखिलेश मोहन सहित जनपद के अन्य संबंधित अधिकारी व जनपद बुलंदशहर तथा बागपत के जिलाधिकारी एवं संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story