×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Meerut News: पशुओं को संक्रामक गर्भपात (ब्रुसेलोसिस) रोग से बचाएगा टीका, 30 जून तक चलेगा टीकाकरण

Meerut News: मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जनपद में बु्रसेलोसिस रोग बचाव के लिए टीकाकरण अभियान के तहत 54730 गोवंशीय एवं महिषवंशीय मादा बच्चो को प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य है।

Sushil Kumar
Published on: 17 May 2024 8:24 AM GMT
Meerut News
X

पशुओं का किया जा रहा टीकाकरण (Pic: Newstrack)

Meerut News: पशुओं में होने वाली ब्रुसेलोसिस बीमारी के संक्रमण से पशुओं को बचाने के लिए पशुपालन विभाग द्वारा मेरठ जिले में 30 जून तक 45 दिन तक टीकाकरण अभियान शुरू किया गया है। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा0 राजेन्द्र कुमार शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद मेरठ में 15 मई से 30 जून 2024 तक कुल (45 दिन) का पशुओ में संक्रामक गर्भपात (ब्रुसेलोसिस) रोग से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान चलाया है। बुधवार से पशुधन विभाग ने इसकी शुरूआत भी कर दी है। टीकाकरण टीम ने 12 ब्लॉक के विभिन्न गांवो में पशुओ का टीकाकरण किया गया। टीम द्वारा टीकाकरण पशुपालक के द्वार पर निःशुल्क किया जायेगा एवं साथ ही पशुओ को चिन्हित करने के लिए उनका टैगिंग किया जायेगा।

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जनपद में बु्रसेलोसिस रोग बचाव के लिए टीकाकरण अभियान के तहत 54730 गोवंशीय एवं महिषवंशीय मादा बच्चो को प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य है। अभियान के अंतर्गत केवल गोवंशीय एवं महिषवंशीय पशुओ के 4 माह से 8 माह तक के मादा बछिया एवं पडिया में टीकाकरण किया जायेगा। बु्रसेलोसिस गाय एवं भैसों में होने वाली संक्रामक जूनोटिक बीमारी है, जिसका संक्रमण पशुओ से मनुष्यो में हो सकता है। इस बीमारी से ग्रस्त पशुओ में 7-9 माह के गर्भकाल में गर्भपात हो जाता है। इस टीकाकरण को कराने से पशुओ में गर्भपात की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा।

सभी 12 विकासखंडो के लिए वैक्सीन आवंटित की गई है। उन्होने सभी पशुपालको से अपील की है कि इस टीकाकरण अभियान में अपने-अपने बछिया/पडिया का टीकाकरण कराये और होने वाले गर्भपात की समस्या से निजात पायें। उन्होने सभी जनप्रतिनिधि, प्रधान, क्षेत्रीय पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्य, ब्लॉक प्रमुख, जिला पंचायत अध्यक्ष से निवेदन किया है कि इस टीकाकरण अभियान में सहयोग प्रदान करें एवं पशुपालको से अनुरोध किया है कि टीकाकरण टीम को अपने द्वार पर आने पर सहयोग प्राप्त कर शत-प्रतिशत टीकाकरण लगवायें। प्राथमिकता के आधार पर सर्वप्रथम गौआश्रय स्थलो में संरक्षित मादा गोवंश का टीकाकरण किया जायेगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story