×

विकसित भारत 2047 मिशन: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय करेगा लोगों को जागरूक, रेडियो पर होगी चर्चा, दे सकते हैं सुझाव

Meerut News: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में विकसित भारत @2047 युवाओं को विकसित भारत विजन-2047 से जोड़ने के लिए चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में एक वेबिनार का आयोजन किया गया।

Sushil Kumar
Published on: 12 Dec 2023 2:12 PM GMT
Meerut News
X

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में वेबिनार (Social Media)

Meerut News: उत्तर प्रदेश के मेरठ के चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के छात्र लोगों को जागरूक करने के आगामी 15 दिन तिलक पत्रकारिता एवं जनसंचार स्कूल स्थित 90.8 रेडियो पर चर्चा करेंगे सुझाव देंगे। यह जानकारी विश्वविद्यालय प्रवक्ता मितेंद्र कुमार गुप्ता ने दी।

विश्वविद्यालय कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला (CCSU VC Sangeeta Shukla) ने कहा कि, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन 'विकसित भारत' को पूरा करने के लिए युवाओं को आगे आकर अपनी भूमिका को निभाना होगा। लोगों को जागरूक करना होगा। उनको विकसित भारत 2047 विजन को साकार करने के लिए उनकी जिम्मेदारियों से अवगत कराना होगा।'

छात्र आएंगे लाइव, करेंगे चर्चा

विश्वविद्यालय प्रवक्ता के अनुसार, प्रतिदिन दोपहर 2 बजे से 3 बजे तक प्रत्येक दिन 3 से 4 विभाग के शिक्षक, छात्र आकर लाइव चर्चा करेंगे। अपने सुझाव देंगे। लोगों को बताएंगे कि अपने सुझाव और अपनी जिम्मेदारियां का निर्वहन करते हुए भारत 2047 विजन को पूरा करने के लिए हम अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाकर उसको पूरा करें। चर्चा के दौरान यह भी बताएंगे कि विश्वविद्यालय द्वारा एक फ्लायर बनाया गया है उस फ्लायर में एक बारकोड दिया गया है बार कोड को जैसे ही स्कैन करेंगे तो उसमे सुझाव देने का एक ऑप्शन आएगा। उस ऑप्शन के माध्यम से विकसित भारत को पूरा करने के लिए अपने सुझाव दे सकेंगे।'

इसी क्रम में मंगलवार (12 दिसंबर) को चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ स्थित सर छोटू राम इंस्टीट्यूट आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी में एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक में एक कमांड सेंटर कभी शुभारंभ किया गया।

वीसी ने फीडबैक के लिए बैठक

कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला द्वारा बनाए गए एक सेल जो कि छात्र-छात्राओं द्वारा विकसित भारत @2047 मैं अपनी भूमिका की भूमिका एवं उनके द्वारा किए गए योगदान की सूचना फीडबैक एकत्र किए जाने हेतु एक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें आगामी 15 दिनों तक किस प्रकार से इस अभियान को चलना है, चर्चा की गई। बैठक में समन्वयक डॉक्टर नीरज सिंघल सह समन्वयक प्रोफेसर केके शर्मा डॉक्टर नाजिया तरन्नुम प्रोफेसर प्रशांत कुमार डॉ विवेक कुमार त्यागी डॉक्टर अनिल यादव इंजीनियर प्रवीण पवार मितेंद्र कुमार गुप्ता संदीप अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

भारत @2047 के लिए वेबिनार का आयोजन

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में विकसित भारत @2047 युवाओं को विकसित भारत विजन-2047 से जोड़ने के लिए चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में एक वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार में विकसित भारत, सशक्त भारतीय, सम्पन्न और टिकाऊ अर्थव्यवस्था सुशासन एवं सुरक्षा, तथा विश्व में भारत आदि विषयों पर विस्तृत रूप से चर्चा की गयी वेबिनार का प्रारंभ डॉ. नीरज सिंघल जी निदेशक, SCRIET ने किया, वेबिनार में मुख्य वक्ता के रूप में डॉ. के.के. शर्मा, एसोसिएट प्रोफेसर, इतिहास विभाग ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि विश्वविद्यालयों की भूमिका व्यक्तित्व निर्माण की होती है और व्यक्तित्व के निर्माण से राष्ट्र निर्माण होता है। आज भारत का हर युवा विकसित एवं सशक्त भारत के निर्माण में महती भूमिका निभा सकता है देश की युवा शक्ति को विकसित भारत @2047 के विजन में योगदान के लिए अपने दायरे से बाहर आकर सोचना होगा और अपने विचार भी प्रस्तुत करने होंगे जिससे भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाया जा सके, वेबिनार में विश्वविद्यालय के सभी प्राध्यापकगणों और विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया ।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story