सार्थक पहल : मेरठ में रक्षाबंधन पर पेड़ों को बचाने के लिए भाई मानकर राखी बांध 'वृक्षाबंधन' मना रहीं महिलाएं

Meerut News : रक्षाबंधन का पर्व मेरठ में इस बार खास अंदाज में मनाया जा रहा है। रक्षाबंधन पर ही पेड़ों को राखी बांधकर, 'वृक्षाबंधन' मना रहे हैं। लोगों ने पेड़ों की रक्षा का भी संकल्प लिया है।

Sushil Kumar
Published on: 19 Aug 2024 2:22 PM GMT
सार्थक पहल : मेरठ में रक्षाबंधन पर पेड़ों को बचाने के लिए भाई मानकर राखी बांध वृक्षाबंधन मना रहीं महिलाएं
X

Meerut News : रक्षाबंधन का पर्व मेरठ में इस बार खास अंदाज में मनाया जा रहा है। रक्षाबंधन पर ही पेड़ों को राखी बांधकर, 'वृक्षाबंधन' मना रहे हैं। लोगों ने पेड़ों की रक्षा का भी संकल्प लिया है। वन विभाग के द्वारा वृक्षारोपण अभियान के तहत विभिन्न सामाजिक संस्थाओं, पर्यावरण हितैषी क्लब, संघ, समिति के सदस्यों ने वृक्षों को राखी बांधकर “वृक्षाबंधन” मनाया और पेड़-पौधों को अपना भाई मानते हुए उनकी सुरक्षा का संकल्प लिया। साथ ही लोगों को वृक्षों के संरक्षण के प्रति जागरूक किया गया।

इस अवसर पर सामाजिक वानिकी प्रभाग मेरठ द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में रक्षाबंधन वाटिका का निर्माण किया गया है, जो भाई-बहन के असीम स्नेह की भावना के प्रतीक पावन पर्व रक्षाबंधन की तरह वृक्षों को भी स्नेह व रक्षा सूत्र में बांधेंगे व संरक्षण करेंगे। युवाओं का कहना है कि वे पेड़ों की रक्षा अपने भाइयों की तरह ही करेंगे और पर्यावरण सुरक्षा की मुहिम को तेज करेंगे। युवाओं के इस अनोखे मुहिम की लोग तारीफ कर रहे हैं। लोगो का कहना है कि पेड़ों की सुरक्षा को लेकर यह सराहनीय पहल है।


राखी बांध पेड़ों के संरक्षण की शपथ ली

इसके अलावा शहीद स्मारक स्थल पर वन विभाग व एनवायरनमेंट क्लब की तरफ से रक्षाबंधन के उपलक्ष में कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें ऊर्जा राज्यमंत्री डॉ. सोमेंद्र तोमर ने इस मुहिम में शामिल युवाओं का उत्साह बढ़ाया। राज्यमन्त्री द्वारा पेड़ों को राखी भी बांधी। कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों व एनवायरनमेंट क्लब के सदस्यों द्वारा पेड़ों को रखी बाँध कर पेड़ों के संरक्षण की शपथ ली। सरधना रेंज में रक्षाबंधन के अवसर पर बच्चो द्वारा अहमदाबाद गांव में नहर पटरी पर पेड़ो को राखी बांधी गई और पौधारोपण कार्य किया गया। रिठानी रेंज मे घाट ग्राम पर रक्षाबंधन वाटिका का निर्माण किया गया। मेरठ डीएफओ राजेश कुमार और एसडीओ अंशु चावला इस मुहिम की सराहना की गई है।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story