Meet IAS Divya Mittal: कौन हैं आईएएस दिव्या मित्तल, क्यों वायरल हो रहा उनका सोशल मीडिया पोस्ट

IAS Officer Divya Mittal Biography: मिर्जापुर के डीएम के पद पर कार्यरत दिव्या मित्तल का ट्रांसफर बस्ती कर दिया गया है। अब वो बस्ती जिले की कलेक्टर के रूप में नई जिम्मेदारी संभालेंगी।

Krishna Chaudhary
Published on: 2 Sep 2023 9:06 AM GMT (Updated on: 2 Sep 2023 9:23 AM GMT)
Meet IAS Divya Mittal: कौन हैं आईएएस दिव्या मित्तल, क्यों वायरल हो रहा उनका सोशल मीडिया पोस्ट
X
IAS Officer Divya Mittal Biography (photo: social media )

IAS Divya Mittal: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य में एक बार फिर बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए कई जिलों के डीएम बदल दिए हैं। तबादला पाए जिलाधिकारियों की सूची में एक चर्चित नाम महिला आईएएस अधिकारी दिव्या मित्तल का भी है। जो जनता के बीच अपनी साफ, सुंदर एवं स्वच्छ छवि को लेकर काफी लोकप्रिय हैं। मिर्जापुर के डीएम के पद पर कार्यरत मित्तल का ट्रांसफर बस्ती कर दिया गया है। अब वो बस्ती जिले की कलेक्टर के रूप में नई जिम्मेदारी संभालेंगी।

एक साल तक मिर्जापुर जिले में तैनात रहीं आईएएस दिव्या मित्तल का यहां से भावनात्मक लगाव हो गया है। जिसे वह बयां करने से खुद को नहीं रोक सकीं। उन्होंने मिर्जापुर से अपनी रवानगी को लेकर एक भावुक पोस्ट किया, जो अब वायरल हो रहा है। मित्तल ने महज साल भर में अपनी कार्यप्रणाली से स्थानीय लोगों को अपना कायल बना लिया। वे उनके ट्रांसफर से निराश हैं।

दिव्या मित्तल का भावुक पोस्ट

नए जिले में पदभार ग्रहण करने की तैयारी में जुटीं आईएएस दिव्या मित्तल ने मिर्जापुर छोड़ने से पहले अपने दिल में इस जिले के प्रति स्नेह और लगाव को जाहिर किया है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ट्वीट कर लिखा, आज घर से सामान बांधते हुए हाथ और मन दोनों बहुत भारी है। सरकारी नौकरी में आना-जाना तो चलता ही रहता है परंतु मीरजापुर ने जितना प्रेम मुझे दिया है उसको मैं जीवन पर्यंत नहीं भूल पाऊंगी।

माता का मंदिर, गंगा जी का सानिध्य मुझे दुनिया में और कहां मिलेंगे। साक्षात शक्ति का निवास है जनपद में ऐसा मेरा मानना है। आप सभी का मैं हृदय की गहराइयों से आभार व्यक्त करती हूं। मेरा नंबर बहुत अधिक कॉल एवं मैसेज आने की वजह से नेटवर्क जाम है। आप सभी से निवेदन है कि कृपया मैसेज भेज दें और मैं सभी को जवाब देने का पूरा प्रयत्न करूंगी

कौन हैं आईएएस दिव्या मित्तल ?

सुरक्षित नौकरी और बेहतर जीवनशैली की तलाश में हर साल बड़ी संख्या में देश के युवा पश्चिमी देशों की ओर रूख करते हैं। आईआईटी और आईआईएम के डिग्रीधारियों का तो एक तरह से वहां जाना लगभग तय रहता है। लेकिन 2008 के आसपास एक जोड़ो विदेश की चमचमाती जिंदगी को छोड़कर भारत में फिर से एक नई शुरूआत करने का फैसला करता है। हम जिस जोड़े की बात कर रहे हैं, वे आईएएस दिव्या मित्तल और उनके आईएएस पति गगनदीप सिंह ढिल्लों हैं।

मूल रूप से हरियाणा के रेवाड़ी की रहने वालीं दिव्या मित्तल का जन्म दिल्ली में हुआ था। उनकी प्रारंभिक शिक्षा भी वहीं पर हुई। आईआईटी दिल्ली से उन्होंने सत्र 2001-05 में बीटेक की डिग्री हासिल की। इसके बाद 2005-07 में उन्होंने आईआईएम बेंगलुरू से एमबीए की पढ़ाई पूरी की। 2007 में लंदन की जेपी मॉर्गन फाइनांसियल कंपनी में जॉब ज्वाइन कर ली और पति गगनदीप सिंह के साथ वहीं रहने लगीं। पंजाब के रहने वाले गगनदीप भी इंजीनियरिंग कर नौकरी कर रहे थे। भारत लौटने के बाद सबसे पहले उन्होंने ने ही 2011 में बिना कोचिंग के यूपीएससी क्रैक किया। इसके बाद उन्होंने दिव्या को भी इसके लिए प्रोत्साहित किया। 2012 में दिव्या ने भी सफलता पाई और आईपीएस बनीं, उन्हें गुजरात कैडर मिला था।

लेकिन दिव्या को पति की तरह की आईएएस बनना था। 2013 में ट्रेनिंग के दौरान उन्होंने फिर से परीक्षा दी और इसबार उन्हें आईएएस मिल गया। पति की तरह उन्हें भी यूपी कैडर मिला। आज पति-पत्नी दोनों यूपी कैडर के अधिकारी हैं। दिव्या की नई पोस्टिंग जहां बस्ती डीएम के पद पर हुई है। वहीं, गगनदीप सिंह कानपुर में में तैनात हैं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story