×

Ayodhya News: अयोध्या में होने वाले नौ दिवसीय श्रीराम जन्मोत्सव की तैयारियों को लेकर हुई बैठक

Ayodhya News: बैठक में विभिन्न धार्मिक सांस्कृतिक कार्यक्रमों को सकुशल संपन्न कराने के लिए कार्यक्रम प्रभारियों ने मंथन चिंतन किया।

NathBux Singh
Published on: 10 March 2023 4:29 PM GMT (Updated on: 10 March 2023 4:33 PM GMT)
Ayodhya News
X

Ayodhya News

Ayodhya News: अयोध्या में होने वाले नौ दिवसीय श्रीराम जन्मोत्सव की तैयारी जोरों पर हैं। इसी सिलसिले में शुक्रवार को श्रीराम जन्म महोत्सव समिति की बैठक तीन कल्शा तिवारी मंदिर में हुई। बैठक में नौ दिवसीय चलने वाले विभिन्न धार्मिक सांस्कृतिक कार्यक्रमों को सकुशल संपन्न कराने के लिए कार्यक्रम प्रभारियों ने मंथन चिंतन किया।

बैठक का मार्गदर्शन वरिष्ठ प्रचारक और समिति के संरक्षक गोपाल जी ने किया। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम हम सबके लिए प्रेरणादाई और समाज के लिए अनुकरणीय हो ऐसा प्रयास होना चाहिए। अयोध्या भगवान श्री राम की जन्मभूमि के साथ ही देश की ही नहीं विदेशों में रहने वाले सनातनियों के लिए धार्मिक एवं सांस्कृतिक राजधानी के रूप में है। यहां से निकलने वाला विचार एक व्यापक संदेश प्रदान करता है।

समाज की एकता और समरसता के लिये हम सभी संकल्पबद्ध हैं-महंत गिरीश

महंत गिरीश त्रिपाठी ने कहा कि समाज की एकता और समरसता के लिये हम सभी संकल्पबद्ध हैं। प्रभु ने जिस मार्ग पर चलने की प्रेरणा दी उसी का अनुसारण हम सभी कर रहे हैं। आज उनकी पावन जन्मभूमि पर बहुप्रतीक्षित मंदिर का निर्माण हो रहा है। ऐसे में उनका जन्मउत्सव भी व्यापक होना चाहिए। अयोध्या में रामनवमी के दौरान नौ दिवसीय कार्यक्रम अनेक मठ मंदिरों मे होते हैं। जिससे इस क्षेत्र की धार्मिक सांस्कृतिक व्यापक्ता और बढ़ जाती है। श्रीराम जन्म महोत्सव समिति इस महानुष्ठान में सहयोगी बनकर इसे बल प्रदान करेगी।

बैठक के संबंध में जानकारी देते हुये शरद शर्मा ने बताया कि भारतीय नव संवत्सर की पूर्व संध्या पर मत गजेंद्र से संत धर्म आचार्यों के मार्गदर्शन में रामकोट की परिक्रमा, इससे पूर्व युवा शक्ति द्वारा साईकिल रैली निकाली जाएगी। उसके उपरांत प्रत्येक दिवस धार्मिक सांस्कृतिक आयोजनों को सकुशल संपन्न कराया जायेगा। जिसके लिए समिति द्वारा घोषित कार्यक्रमों के प्रभारी अपने दायित्वों के प्रति सजगता से लगे हुये हैं।

उन्होंने बताया कि नवसंवत्सर की पूर्व संध्या पर निकलने वाली परिक्रमा को लेकर संत धर्माचार्यों की 15 मार्च को एक आवश्यक बैठक भी आयोजित की गयी है। ज्ञातव्य हो श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र श्रीराम नवमी के दौरान अयोध्या में श्रीराम जन्मोत्सव को व्यापक्ता देने हेतु श्रीराम जन्म महोत्सव समिति घोषित किया था। जिसकी लगातार बैठकों का दौर जारी है। आज की बैठक में योग गुरु डॉक्टर चैतन्य कवि अशोक टाटंबरी, संत एनवी दास, संस्कार भारती के प्रांतीय पदाधिकारी हरीश श्रीवास्तव, विहिप के विभाग मंत्री धीरेश्वर, महानगर अध्यक्ष कौशिक प्रमाणिक, डा रवि तिवारी, डां उपेंद्र मणि, चंद्रशेखर, विवेक पांडेय, डा सुधाकर, सीमा जी आदि उपस्थित रहे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story