×

नेपाल सीमा पर हुई समन्वय समिति की बैठक, ISI- इस्लामिक संगठन पर नकेल कसने पर हुई चर्चा

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत सोमवार को अगैया में स्थित एसएसबी मुख्यालय परिसर में इंडो-नेपाल सीमा समन्वय समिति की 51वीं बैठक आयोजित हुई। बैठक में दोनों देशों के अधिकारियों ने लोकसभा चुनाव में सुरक्षा, आईएसआई एजेंट की गतिविधियों पर सूचना के आदान-प्रदान, इस्लामिक संगठन की जानकारी समेत अन्य समस्याओं पर विचार विमर्श किया।

Anoop Ojha
Published on: 25 Feb 2019 4:46 PM GMT
नेपाल सीमा पर हुई समन्वय समिति की बैठक, ISI- इस्लामिक संगठन पर नकेल कसने पर हुई चर्चा
X

बहराइच: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत सोमवार को अगैया में स्थित एसएसबी मुख्यालय परिसर में इंडो-नेपाल सीमा समन्वय समिति की 51वीं बैठक आयोजित हुई। बैठक में दोनों देशों के अधिकारियों ने लोकसभा चुनाव में सुरक्षा, आईएसआई एजेंट की गतिविधियों पर सूचना के आदान-प्रदान, इस्लामिक संगठन की जानकारी समेत अन्य समस्याओं पर विचार विमर्श किया। जिसमें मंडलायुक्त व सीमावर्ती जिलों के डीएम, एसपी, एसडीएम के अलावा नेपाल के अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें......मासूमों को बंधुआ मजदूरी कराने लेकर जा रहे थे नेपाल, बॉर्डर पर SSB ने किया गिरफ्तार

नानपारा तहसील अंतर्गत अगैया में स्थित एसएसबी 59वीं व42वीं वाहिनी के संयुक्त तत्वाधान में मुख्यालय परिसर में सोमवार को इंडो-नेपाल सीमा समन्वय समिति की बैठक हुई। जिसमें नेपाल व भारत के अधिकारी शामिल हुए। मुख्य अतिथि मंडलायुक्त महेंद्र कुमार, डीआईजी राकेश सिंह व जिलाधिकारी शंभू कुमार संयुक्त रूप से रहे। एसएसबी ५९वीं वाहिनी के कमांडेंट यूपी चौहान की देखरेख में बैठक हुई। बैठक में मंडलायुक्त महेंद्र कुमार ने नेपाल के सीडीओ मदन भुजेल के साथ वार्ता करते हुए कहा कि आसन्न लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सीमा क्षेत्र में प्रवेश करने वाले लोगों की जांच के बाद ही प्रवेश दिया जाए। इसके अलावा चुनाव के समय सील करने पर बात की गई।

यह भी पढ़ें......बड़ी तस्करी नाकाम: भारत नेपाल सीमा पर चरस के साथ तस्कर गिरफ्तार

बैठक में सीमा पर आईएसआई गतिविधि, माओवादी, इस्लामिक फाउंडेशन, मादक पदार्थों की तस्करी पर रोक, जाली नोट व मानव तस्करी, वन एवं वन्यजीवों की तस्करी, सीमा पर आपराधिक तत्वों के आवागमन पर सूचना आदान-प्रदान करने पर सहमति बनी। डीएम शंभू कुमार ने कहा कि किसी भी प्रकार की सूचना नेपाल के अधिकारी अपने समकक्ष को देकर समस्या से अवगत कराएं। जिससे उनका समाधान किया जाए। एसपी डॉ. गौरव ग्रोवर ने कहा कि पुलिस और एसएसबी हमेशा दोनों के अधिकारियों से सामंजस्य बनाकर कार्य कर रही है।

यह भी पढ़ें......आईएसआईएस मॉड्यूल: एनआईए की यूपी, पंजाब सहित 7 ठिकानों पर छापेमारी

ऐसे में संदिग्ध गतिविधि की सूचना जरूरी है। बैठक को श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा के डीएम, एसपी के अलावा बांके पुलिस अधीक्षक अरुण पौडेल, बांके एसपी भेस बहादुर शाह ने भी संबोधित किया। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी रामसुरेश वर्मा, एसडीएम मोतीपुर कीर्तिप्रकाश भारती, नानपारा प्रभास कुमार, डीएफओ कतर्नियाघाट जीपी सिंह, बहराइच आरपी सिंह, बलरामपुर, श्रावस्ती के एसडीएम, तहसीलदार व सीओ मौजूद रहे।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story