×

Lucknow News: जी-20 सम्मेलन से पहले शहर को सजाने के लिए बैठक, हाॅर्टीकल्चर वर्क से बनाया जाएगा लोगो

Lucknow News: जी-20 सम्मेलन से पहले शहर में कराए जाने वाले सौंदर्यीकरण के कार्यों के सम्बंध में एलडीए वीसी ने मूर्तिकारों, आर्किटेक्ट्स, फाइन आर्ट्स काॅलेज के प्राचार्यों व छात्रों और चित्रकारों के साथ एक बैठक की।

Prashant Dixit
Published on: 4 Jan 2023 5:20 AM GMT
Lucknow News
X

एलडीए वीसी मीटिंग करते हुए (फोटों: सोशल मीडिया)

Lucknow News: जी-20 सम्मेलन से पहले शहर में कराए जाने वाले सौंदर्यीकरण के कार्यों के सम्बंध में एलडीए वीसी डॉ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने मूर्तिकारों, आर्किटेक्ट्स, फाइन आर्ट्स काॅलेज के प्राचार्यों व छात्रों और चित्रकारों के साथ एक बैठक की। इस दौरान विभिन्न आर्किटेक्टों द्वारा तैयार किये गए प्रस्तावों पर विस्तृत चर्चा की गई। सौंदर्यीकरण के कार्यों की थीम और डिजाइन निर्धारित करने के लिए कमेटी का गठन किया गया।

हाॅर्टीकल्चर वर्क से बनेगा जी-20 का लोगों

इस बैठक में स्काईलाइन आर्किटेक्चरल कंसलटेंट्स के प्रतिनिधि द्वारा एयरपोर्ट से लेकर आयोजन स्थल के बीच सौंदर्यीकरण के प्रस्तावित कार्यों का प्रेजेन्टेशन दिया गया। जिसमें एयरपोर्ट के पास चौराहा विकसित करते हुए वहां लक्ष्मण जी की मूर्ति लगाने का प्रस्ताव दिया गया। इस क्रम में शहीद पथ पर 500 मीटर के स्ट्रेच में कथक थीम पर स्कल्पचर व सड़क के किनारे मल्टीकलर फ्लैग्स लगाने का भी सुझाव आया है। इसके साथ ही एलडीए वीसी ने अवध शिल्पग्राम से लेकर मेदांता अस्पताल के बीच शहीद पथ के लैंडस्कैप पर हाॅर्टीकल्चर वर्क से जी-20 का आकर्षक लोगो बनाने का कार्य भी प्रस्ताव में शामिल करने को कहा है।

ताज तक के सौंदर्यीकरण की प्रेजेन्टेशन

इसके अलावा एयरपोर्ट के पास कारगिल के शहीदों को समर्पित स्कल्पचर वर्क का प्रस्ताव भी इसमें प्रमुखता से शामिल है। इसके बाद एरिनेम कंसलटेंसी की प्रतिनिधि द्वारा शहीद पथ से बंधा रोड होते हुए ताज होटल तक के रूट पर सौंदर्यीकरण के प्रस्तावित कार्यों का प्रेजेन्टेशन दिया गया। इसमें जनेश्वर मिश्र पार्क के गेट नंबर-6 से लेकर अंडरपास तक आकर्षक वाॅल पेन्टिंग, म्यूरल्स, लाइटिंग, स्कल्पचर और हाॅर्टीकल्चर वर्क के सुझाव है। इसके अलावा एलडीए वीसी ने सड़क के साइड स्पेस और लैंडस्केप पर वेस्ट मटीरियल से आर्ट वर्क के कार्य को भी प्रस्ताव में शामिल करने को कहा है।

सौंदर्यीकरण थीम के लिए कोर कमेटी गठित

एलडीए वीसी डाॅ इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया, कि शहर में विभिन्न स्थानों पर सौंदर्यीकरण के कार्य कराये जाने हैं। जिसमें एयरपोर्ट से लेकर आयोजन स्थल सेंट्रम होटल और शहीद पथ से बंधा रोड होते हुए ताज होटल के रूट पर वाॅल पेन्टिंग, लाइटिंग, म्यूरल्स, स्कल्पचर व हाॅर्टीकल्चर वर्क आदि के कार्यों को प्रथम वरीयता पर रखा गया है। इस रूट पर किन स्थानों पर कौन सी थीम पर सौंदर्यीकरण का कार्य कराया जाएगा। इसका निर्धारण करने के लिए एकेटीयू के आर्किटेक्चर एण्ड प्लानिंग डिपार्टमेंट की डीन डाॅ वंदना सहगल की अध्यक्षता में आर्किटेक्ट्स और प्राधिकरण के अधिकारियों की एक कोर कमेटी गठित की गयी है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story