×

मानसिक स्वास्थ्य दिवस: छात्रों ने बनाई मानव श्रृंखला, दिया जागरूकता संदेश

aman
By aman
Published on: 10 Oct 2017 12:43 PM GMT
मानसिक स्वास्थ्य दिवस: छात्रों ने बनाई मानव श्रृंखला, दिया जागरूकता संदेश
X
mental health day: students created human chain in lucknow

लखनऊ: विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से मंगलवार (10 अक्टूबर) को केडी सिंह बाबू सिंह स्टेडियम में मानव श्रृंखला का आयोजन किया गया। इसका शुभारंभ केजीएमयू के मानसिक रोग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉक्टर एससी तिवारी ने किया।

इस मौके पर डॉक्टर तिवारी ने कहा, कि '10 में से 7 लोग किसी न किसी प्रकार के मनोरोग से ग्रसित हैं। मानसिक रोगी अपने आप को कभी बीमार नहीं समझते। जिसके चलते वो सही समय पर मानसिक रोग विशेषज्ञ से इलाज नहीं करवा पाते।'

ये भी पढ़ें ...शौक था तो बन गया! फर्जी पुलिसवाला बन लोगों को हड़काता था, ऐसे खुली पोल

हर जिले में जल्द होगें स्वास्थ्य काउंसलर

कार्यक्रम में मौजूद स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक पद्माकर सिंह ने कहा, कि 'देश में मनोचिकित्सकों की भारी कमी है। बावजूद इसके भारत सरकार ने राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम की शुरुआत कर सराहनीय पहल की है। जिससे जिलों में राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम प्रकोष्ठ की स्थापना की जाएगी। इसमें एक मनोरोग विशेषज्ञ रोजाना मरीजों का इलाज करेंगे। साथ ही डॉक्टर अलग-अलग विद्यालयों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर मरीजों का इलाज करेंगे।'

ये भी पढ़ें ...किसी की पर्सनल डायरी से कम नहीं है निलेश शर्मा की नॉवेल ‘मिस्टर इरिटेटिंग’

छात्रों ने बढ़-चढ़कर लिया हिस्सा

कार्यक्रम में लखनऊ के डीएम कौशलराज शर्मा, सीएमओ डॉक्टर जीएस बाजपेई, एसीएमओ डॉक्टर सुनील कुमार रावत, पैरामेडिकल स्टॉफ सहित कई विद्यायलों के छात्र मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें ...मिस यूनिवर्स ने किया ताज का दीदार, बोलीं- तब हमारे यहां चर्च बने थे और यहां…ताज

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story