×

मोदी के मिशन में जुटे मंत्री मेरा बैंक, मेरा बटुआ कार्यक्रम में बताए नोटबंदी के फायदे

By
Published on: 20 Dec 2016 9:44 AM GMT
मोदी के मिशन में जुटे मंत्री मेरा बैंक, मेरा बटुआ कार्यक्रम में बताए नोटबंदी के फायदे
X

लखनऊ: नोटबंदी के बाद मोदी खेल मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विजय गोयल और बीजेपी सांसद कौशल किशोर ने लगाई कैशलेस की क्लास। मेरा मोबाईल, मेरा बैंक, मेरा बटुआ कार्यक्रम में बताए नोटबंदी के फायदे।

युवाओं को बताई कैशलेस की क्लास

लखनऊ के मोहनलालगंज से बीजेपी सांसद कौशल किशोर ने कहा कि जिस दिन से नोटबंदी हुई सेना के जवानों पर कश्मीर में पत्थरबाजी बंद हो गई। अलगाववादी ताकतों पर नोटबंदी से लगाम लगी है। नोटबंदी से हर तरफ फायदा हो रहा है। कैशलेस से कम होगा भ्रष्टाचार। अभी हमें लेसकैश की ओर बढ़ना है और धीरे धीरे कैशलेस की ओर।

छात्रों को रटाई मोदी की योजनाएं

-विजय गोयल ने युवाओं को नेट बैंकिंग और कैशलेस व्यवस्था से जुड़े टिप्स दिए।

-इस दौरान सांसद कौशल किशोर और मेयर दिनेश शर्मा भी मौजूद रहे।

उन्होंने बताया कि नेटबैंकिंग के पांच तरीके हैं-

-यूपीआईई(यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस)

-यूएसएसडी (अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा)

-कार्ड्स एवं पीओएस

-आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम

-प्रीपेड वॉलेट यानी ई-बटुआ

इस कार्यक्रम के दौरान उन्होंने स्टूडेंट्स को केंद्र सरकार की तमाम योजनाओं के बारे में भी बताया। छात्रों से संवाद के दौरान उन्होंने छात्रों को स्टेज पर बुलाकर पूछा कि मोदी सरकार की कौन-कौन सी योजनाओं को आप लोग जानते हैं। इसके अलावा उन्होंने छात्रों से नेट बैंकिंग के तरीके भी पूछे।

'मोदी सुपरमैन हैं'

अपने भाषण के दौरान उन्होंने पीएम मोदी को सुपरमैन बता डाला। वह बोले, 'पीएम मोदी सुपर मैन हैं। देश को पहली बार सुपरमैन मिला है। डिमॉनेटाइजेशन पैरेलल इकॉनमी को खत्म करने के लिए जरूरी था। आलोचना करना आसान है लेकिन बड़ा काम करना मुश्किल। मोदी जी ने जो कदम उठाया है वह ऐतिहासिक है। अपने बारे में वह बोले कि मैं बहुत सोशल काम करता हूं। अपने मां -बाप का आदर करना जरूरी। आगे बढ़ने के लिए विजन जरूरी है। हमारे टाइम पर लोग देश भक्ति के गाने गाते थे, आजकल के बच्चे रूप सुहाना गाते है।

इस दौरान सांसद कौशल किशोर ने भी छात्रों को कैशलेस सिस्टम को बढ़ावा देने की अपील की। वह बोले 12% परसेंट नकली नोट था, जो आतंकियों के पास था। कश्‍मीर में जो पैसा जमा हुआ, उसमें से 43% नकली था। नोटबंदी के कारण पत्थर फेंकना बंद हो गया। यूपी में लेबर क्लास को मिनिमम वेज नहीं मिल रहा है। कैशलेस व्यवस्था से पैसा पूरा अकाउंट पहुंचेगा। पहले लैस कैश, फिर कैशलेस। सरकारी स्कूलों में पैसा जाएगा। जिनके पास नंबर दो का पैसा वो लाइन में नहीं लगना चाहते।

Next Story