MID DERMACON-2022: तीसरे दिन स्किन एलर्जी व ड्रग रिएक्शन पर हुई चर्चा

MID DERMACON-2022: तीसरे दिन स्किन एलर्जी व ड्रग रिएक्शन पर हुई चर्चा, डॉ. सुरेश तलवार हैं लखनऊ में डर्मा के 'भीष्म पितामह'

Shashwat Mishra
Published on: 25 Sep 2022 1:43 PM GMT (Updated on: 26 Sep 2022 1:20 PM GMT)
MID DERMACON-2022
X

MID DERMACON-2022

Lucknow News: 'इंडियन एसोसिएशन ऑफ डर्मेटोलॉजिस्ट्स, वेनेरोलॉजिस्ट्स और लेप्रोलॉजिस्ट्स' द्वारा आयोजित 'मिड डर्माकॉन-2022' के तीसरे दिन स्किन एलर्जी, दवा के प्रभाव से होने वाली बीमारियों, सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन और सिर के ऊपरी बालों में होने वाले इन्फेक्शन सहित कई विषयों पर चर्चा हुई। साथ ही, अंडरग्रेजुएट क्विज कराया गया।

यूजी क्विज में पुणे का आर्म फोर्स मेडिकल कॉलेज विजेता

ऑर्गनाइजिंग सेक्रेटरी डॉ. अमित मदान व साइंटिफिक सेक्रेटरी डॉ. सुमित गुप्ता ने बताया कि तीसरे दिन समापन से पहले, अंडर ग्रेजुएट क्विज कराया गया। जिसमें पुणे का आर्म फोर्स मेडिकल कॉलेज विजेता रहा। ये भारत की ऐसी पहली डर्मेटोलॉजी से सम्बंधित कॉन्फ्रेंस थी, जिसमें एमबीबीएस स्टूडेंट्स को भी शामिल होने का मौका दिया गया। जिससे वो कुछ नया सीख सकें। और, जिन्हें आगे चलकर डर्मा में अपना करियर बनाना है, वो इस क्षेत्र की बारीकियों को भी पहले से ही समझ लें।


MID DERMACON-2022


'फेशियल हेयर रिमूवल के लिए लेजर व थ्रेड दोनों तकनीक बेहतर'

इसके बाद, समापन समारोह में अलग-अलग राज्यों से आए कुछ डर्मेटोलॉजिस्ट को उनके उत्कृष्ट प्रेजेंटेशन के लिए सम्मानित भी किया गया। जिन्हें एसोसिएशन की प्रेसिडेंट डॉ. रश्मि सरकार, ऑर्गनाइजिंग कमेटी के चीफ को-ऑर्डिनेटर डॉ. सुरेश तलवार, ऑर्गनाइजिंग सेक्रेटरी डॉ. अमित मदान, साइंटिफिक सेक्रेटरी डॉ. सुमित गुप्ता, साइंटिफिक चेयरपर्सन डॉ. अबीर सारस्वत, ऑर्गनाइजिंग चेयरपर्सन डॉ. नीरज पांडे और ट्रेजरार डॉ. अंकुर तलवार की मौजूदगी में प्रमाण पत्र सौंपा गया। प्रमाण पत्र पाने वालों में डॉ. मिहिका नरोन्हा ने बताया कि फेशियल हेयर रिमूवल के लिए लेजर व थ्रेड दोनों तकनीक बेहतर रहेगी।

लखनऊ में डर्मा क्षेत्र के 'भीष्म पितामह' हैं डॉ. सुरेश तलवार

इस मौके पर डॉ. नीरज पांडे ने अपने सम्बोधन में प्रेसिडेंट डॉ. रश्मि सरकार की तारीफों के पुल बांधते हुए कहा कि हमारी प्रेसिडेंट हम लोगों के बारे में सोचती हैं और कार्य करती हैं। वहीं, डॉ. सुमित गुप्ता ने मशहूर डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. सुरेश तलवार को लखनऊ में डर्मा क्षेत्र का 'भीष्म पितामह' बताया। बता दें कि अगली बार केरल के कालीकट में 'मिड डर्माकॉन-2023' का आयोजन किया जाएगा।


MID DERMACON-2022


इन डर्मेटोलॉजिस्ट ने दी प्रेजेंटेशन

डॉ. सुमित गुप्ता ने बताया कि तीसरे दिन अवार्ड्स पेपर हुए। जिसमें अलग-अलग राज्यों से आये डर्मेटोलॉजिस्ट ने अपने-अपने विषयों पर प्रेजेंटेशन दिया। कुछ नयी जानकारियां भी उनके द्वारा दी गई। जिसे डॉ. मानस चटर्जी व डॉ. उषा गुप्ता ने जज किया। उन्होंने बताया कि कनेक्टिव टिशू डिजिजेस के बारे में चर्चा हुई, जिसमें डॉ ब्रजेश नायर और डॉ. सौम्या पांडा ने अपने विचार रखे। दवाओं से होने वाले प्रभावों पर डॉ. ललित गुप्ता और डॉ. सुशील पांडा, सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन पर डॉ. प्रज्ञा नायर और डॉ. नीना मन्द्राणी और सिर के ऊपरी बालों में होने वाले इन्फेक्शन पर भी डर्मेटोलॉजिस्ट्स ने चर्चा कर, अपने विचार रखे।

विश्व की दूसरी सबसे बड़ी एसोसिएशन

बता दें कि 'इंडियन एसोसिएशन ऑफ डर्मेटोलॉजिस्ट्स, वेनेरोलॉजिस्ट्स और लेप्रोलॉजिस्ट्स' विश्व की दूसरी सबसे बड़ी स्किन की एसोसिएशन है। जिसके 50 साल पूरे हो गए हैं। एसोसिएशन में करीब 14 हजार डॉक्टर सदस्य हैं। जिसका मुख्य उद्देश्य नयी-नयी बीमारियों पर रिसर्च करना और नये डॉक्टरों को उसकी जानकारी देना है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story