×

ऐसे ट्रकों में भरकर आ रहे मजदूर, कर रहे सभी मौत का सफर

ट्रक में भर कर आते समय न तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं और ना ही मास्क, सेनेटाईजर न बचाव के लिए सुरक्षा के किसी भी उपाय का प्रयोग कर रहे हैं।

Aradhya Tripathi
Published on: 10 May 2020 11:05 AM GMT
ऐसे ट्रकों में भरकर आ रहे मजदूर, कर रहे सभी मौत का सफर
X

जौनपुर: कोरोना संक्रमण के चलते महानगरों में फंसे भूख प्यास से बिलबिला रहे प्रवासी मजदूर अब सरकार की सारी व्यवस्था को धता बताकर दिल्ली, मुंबई, भिवंडी ठाणे सूरत, गुजरात, अहमदाबाद, हैदराबाद कोलकता बंगलौर आदि अन्य महानगरों से ट्रकों में भर कर बड़ी संख्या में अवैध रूप से पूर्वांचल के जनपदों जौनपुर, सुल्तानपुर, आजमगढ़, प्रतापगढ़, भदोही, मिर्जापुर, इलाहाबाद, गोरखपुर ,वाराणसी सहित अन्य जिलों में अपने घरों को आने के लिए मजबूर हो गये हैं।

न हो रही सोशल डिस्टेंसिंग न ही कोई चेकिंग

देश के अलग अलग राज्यों से ये प्रवासी मजदूर ट्रक में भर कर आ तो रहे हैं। लेकिन ट्रक में भर कर आते समय न तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं और ना ही मास्क अथवा सेनेटाईजर या कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सुरक्षा के किसी भी उपाय का प्रयोग कर रहे हैं। जो बड़े खतरे का संकेत दे रहा है। क्योंकि ऐसा करने से देश में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोत्तरी हो सकती है। देखने को मिल रहा है कि ट्रकों में लगभग सौ से डेढ़ सौ की संख्या में मजदूर भूंसे की तरह भर कर अपने घर जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें- Mother’s Day: कंगना ने कुछ अलग अंदाज में किया अपनी मां को विश

जिसे न तो कहीं जनपद की सीमा पर रोका जा रहा है न हीं कहीं भी पुलिस या सरकारी तंत्र इन्हें रोक कर उनकी थर्मल स्क्रीनिंग ही करा रहा है। जिन जनपदो में मजदूर जा रहे है वहां भी क्वारंटाइन नहीं किया जा रहा है। क्योंकि सरकारी तंत्र को सूचना ही नहीं मिल रही है। ऐसी दशा मे कोरोना संक्रमण को बढ़ने का खतरा अधिक नजर आ रहा है। सबसे अहम बात यह है कि सरकारी तंत्र इस पर ध्यान क्यों नहीं दे रहा है। यह समझ के बाहर है।

हर स्तर पर हो रही लापरवाही

सरकारो से उपेक्षित जिस तरह प्रवासी मजदूरों का आगमन अवैध रूप से ट्रकों द्वारा हो रहा है और प्रशासन द्वारा उनकी न तो कोई जांच की जा रही है। इससे स्पष्ट है कि संक्रमण से बचाव के लिए हर स्तर पर लापरवाही बरती जा रही है। प्रवासी मजदूरों को खुली छुट मिली हुई है। वह भी खास कर पूर्वांचल में ऐसा सबसे ज्यादा देखने को मिल रहा है है। ऐसे में अब ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- इस गांव में है भगवान स्वामी नारायण की ननिहाल, घर-घर में होती है कथा

मजदूरों की ऐसी यात्रा को शासन और प्रशासन को गम्भीरता से लेने की जरूरत है। यहां बता दें कि ट्रक से हैदराबाद से चल कर गोरखपुर जा रहे मजदूरों से पंचहटिया पुलिस पिकेट के पास रूक कर पानी ले रहे मजदूरों से बात कर जानकारी लेनी चाही की कहीं चेकिंग हुईं या नहीं तो मजदूरों का जवाब था कोई पूंछने वाला नहीं हम लोग भूखे प्यासे किसी तरह घर गोरखपुर जा रहे हैं। ट्रक वाले ने हम लोगों से भाड़ा भी वसूला है।

कपिल देव मौर्य

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story