×

डिफेंस एक्सपो 2020: आओ देखें जरा किसमें-कितना है दम

दुनिया में अपनी रक्षा के लिए सबसे आगे कहे जाने वाले छोटे से देश इजरायल की स्पाइक मिसाइल की खासियत है कि वह 30 किलोमीटर तक अपने लक्ष्य को भेद सकती है। भारत सरकार जल्द ही इसे खरीदने जा रही है।

Shivakant Shukla
Published on: 8 Feb 2020 8:04 AM GMT
डिफेंस एक्सपो 2020: आओ देखें जरा किसमें-कितना है दम
X

लखनऊ: राजधानी लखनऊ में चल रहे एशिया की सबसे बड़ी डिफेन्स एक्सपो का समापन रविवार को होने जा रहा है। यहां पर रक्षा उत्पादों को देखकर लोग हैरान हैं। उन्हे लग रहा है कि तकनीक के क्षेत्र में दुनिया कहां से कहां पहुंच चुकी हे। आईए हम आपको बतातें है नए रक्षा उत्पादों के बारे में

1ः स्पाइक मिसाइल

दुनिया में अपनी रक्षा के लिए सबसे आगे कहे जाने वाले छोटे से देश इजरायल की स्पाइक मिसाइल की खासियत है कि वह 30 किलोमीटर तक अपने लक्ष्य को भेद सकती है। भारत सरकार जल्द ही इसे खरीदने जा रही है।

फिलहाल 33 देश इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। इसकी गणना दुनिया के सबसे अच्छे टैंकभेदी मिसाइलों में की जाती है। इसको इलेक्ट्रिकल आप्टिकल सेंसर से युक्त किया गया है।

2. आर्टिलरी गन सारंग

कानपुर के आयुध फैक्ट्री में बनी सारंग आर्टिलरी गन सारंग भारतीय सेना के पास है। यह पूर्व में बनी सोवियत संघ की एक गन का लेटेस्ट वर्जन है। इसमें पहाड़ों में छिपे दुश्मन को भेदन की अटूट क्षमता है। इसे 70 से 80 डिग्री तक घुमाया जा सकता है।

3. सी ड्रोन

स्वदेशी सी ड्रोन हेलीकाप्टर कैमरों से लैस है जो समुद्र मे डूब रहे लोगों को बचाने की क्षमता रखता है। यह समुद्र में पांच छह फीट उंची लहरों में डूब रहे लोगों को बचा सकता है। भारातीय सेना ने हाल ही में चार डोन सेना में शामिल किए है।

4. पी75आई स्कॉर्पियन क्लास अटैक सबमरीन

यह पनडुब्बी वर्ष 2022 तक तैयार होने उम्मीद है। ये पनडुब्बियां हवाई सर्विलांस, इंटेलीजेंस, एंटी सबमरीन वारफेयर, पानी में बारूदी सुरंगे बिछाने में मदद करती हैं। इस पर राडार, टारपीडो सहित एंटी शिप मिसाइल भी तैनात रहती है।

5. हार्मीज 900 ड्रोन

पीपीपी माडल पर रक्षा उत्पाद बनाए जाने को लेकर अडानी समूह हार्मीज ड्रोन का निर्माण करेगा। मानवरहित यह लडाकू विमान इजरायल में बना गया है। हार्मीज ड्रोन विमान लगातार 36 घंटै तक लगातार उडान भर सकता है। भारतीय सेना के लिए यह बेहद ताकतवर उत्पाद है।

6. हेली डोन

पहला स्वदेशी ड्रोन माया सीएन एक हेलीकाप्टर की तरह है। इसमें कैमरा और टेलीमेट्री लगा है। जिसे ग्राउन्ड कंट्रोल सिस्टम से जोडा गया है। यहां पर कई डेान सिस्टम प्रदर्शन के लिए लगाए गए हैं लेकिन डेली डोन कैमरा सबके आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है।

7. एंटी सेटेलाइट मिसाइल

एंटी सेटेलाइट मिसाइल अपने आप में अनूठी मिसाइल है। यह जमीन से 300 किलोमीटर ऊपर जाकर दुश्मन पर अटैक करती है। पूर्व राष्ट्रपति डा एपीजे कलाम आईलैण्ड में एंटी सेटेलाइट मिसाइल को प्रयोग के तौर पर इस्तेमाल किया जा चुका है। इसे डीआरडीओ ने कडे परिश्रम के बाद कई वर्षो में बनाकर भारत को और शक्तिशाली बनाने का काम किया है।

8. ब्रम्होस

ब्रम्होस भारत की अत्याधुनिक मिसाइल है जो रडार की आंख को बचाते हुए पानी के जहाज पनडुब्बी अथवा जमीन से आसमान पर दुश्मन के लडाकू विमान अथवा मिसाइल पर हमला किया जाा सकता है। डीआरडीओ की तरफ से बनाया गई यह मिसाइल अमरीका की टाम हाक से दुनी शक्ति वाली मिलसाइल है। यह अपने साथ 300 किलो तक की विस्फोटक सामग्री भी ले जा सकती है।

9. मिग 21 बाइसन

लडाकू विमान पिछले साल पाकिस्तान की सीमा पर घुस्कर उनके विमान एफ 16 को मार गिराने वालं मिग 21 ेको भी डिफेंस एक्सपो में रखा गया जिसकी अधिकतम रफ्तार 2230 किलोमीटर प्रति घंटा हे। सिंगल इंजन वाला यह विमान भारत के लिए एक सुपर विमान रहा है। डिफेंस एक्सपों में इसे देखने के लिए देशवासियों में बेहद उत्साह दिखाई पडा।

10. मिसाइल डिफ्यूजर रोबोट

डीआरडीओ के ही सहयोग से बना मिसाइल डिफ्युजर रोबोट बम निरोधक दस्ते का काम करता है। यह बम के साथ ही मिसइल को भी बेकार कर देता है। यह लगातार छह घंटे तक काम कर सकता है।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story