×

दूध उत्पादन में नंबर एक पर है उत्तरप्रदेश, अब दिल्ली-NCR के लिए बनाया जा रहा ये बड़ा प्लान

उत्तर प्रदेश दूध के उत्पादन को लेकर लगातार आगे बढ़ रहा है। हाल ही में यूपी में कई बड़ी कंपनियां इंवेस्ट करने जा रही है। इससे यूपी में Milk का उत्पादन बढ़ेगा और दिल्ली एनसीआर में दूध और दूध से बने प्रोडेक्ट्स की सप्लाई होगी। इससे पहले अमूल समेत 6 बड़ी कंपनियां अपने प्लांट लगा चुकी हैं। पिछले 4 साल में यूपी में 40 लाख मिट्रीक टन दूध का उत्पादन बढ़ा है।

Priya Panwar
Newstrack Priya Panwar
Published on: 2 July 2021 6:44 AM GMT (Updated on: 2 July 2021 7:08 AM GMT)
दूध उत्पादन में नंबर एक पर है उत्तरप्रदेश, अब दिल्ली-NCR के लिए बनाया जा रहा ये बड़ा प्लान
X

लखनऊ. उत्तर प्रदेश दूध के उत्पादन को लेकर लगातार आगे बढ़ रहा है। हाल ही में यूपी में कई बड़ी कंपनियां इंवेस्ट करने जा रही है। इससे यूपी में Milk का उत्पादन बढ़ेगा और दिल्ली एनसीआर में दूध और दूध से बने प्रोडेक्ट्स की सप्लाई होगी। इससे पहले अमूल समेत 6 बड़ी कंपनियां अपने प्लांट लगा चुकी हैं। पिछले 4 साल में यूपी में 40 लाख मिट्रीक टन दूध का उत्पादन बढ़ा है।

योगी सरकार का दावा है कि दूध के उत्पादन में उत्तर प्रदेश सबसे बड़ा राज्य है। दूध के उत्पादन में यूपी की देश में 17 फीसद की हिस्सेदारी है। पिछले चार साल में प्रदेश में करीब 172 करोड का निवेश हुआ है, इनमें अमूल समेत छह बड़े निवेशकों ने डेयरी प्लांट स्थापित किए है। प्रदेश में सात डेयरी प्लांट लगाए जाने की कार्रवाई की जा रही हैं। वहीं 15 निवेशकों ने अपनी यूनिट लगाने के लिए प्रस्ताव दिया है। दूध उत्पादन के क्षेत्र में बड़े निवेशकों द्वारा लगाए जा रहे उद्यमों के चलते ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को रोजागर मिला हैं।

यहां स्थापित की जा रही ग्रीन फिल्ड डेयरियां

दिल्ली-एनसीआर में दूध का काफी डिमांड है, जिसके चलते यूपी सरकार ने प्रदेश में ग्रीनफील्ड डेयरियों लगाई जा रही है। मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, फिरोजाबाद, वाराणसी, लखनऊ, बरेली, कन्नौज, अयोध्या और गोरखपुर में स्थापित की जा रही हैं। वहीं इसी कड़ी में नोएडा, अलीगढ़, प्रयागराज और झांसी की चार पुरानी डेयरियों के उच्चीकरण का काम कराया जा रहा है। गाजीपुर में पूर्वांचल अग्रिको, बिजनौर में श्रेष्ठा फ़ूड, मेरठ में देसी डेयरी, गोंडा में न्यू अमित फ़ूड, बुलंदशहर में क्रीमी फ़ूड और लखनऊ में सीपी मिल्क फ़ूड की डेयरी यूनिट लगाई गई है।

किस साल कितना हुआ दूध का प्रोडक्सन

साल उत्पादन

2016 17 277.697 लाख मीट्रिक टन

2020 21 318.630 लाख मीट्रिक टन

Priya Panwar

Priya Panwar

Next Story