×

UP News: मंत्री एके शर्मा ने प्रदेश के सफाई मित्रों के प्रयासों की सराहना, कहा- इनके प्रयासों से शहर बन रहे स्वच्छ

UP News Today: शनिवार को नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा ने प्रदेश के सफाई मित्रों के प्रयासों की सराहना की।

Shashwat Mishra
Published on: 9 Oct 2022 2:51 PM GMT
Lucknow News In Hindi
X

नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा। (Social Media)

UP News Today: शनिवार को नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा (UP Minister AK Sharma) ने प्रदेश के सफाई मित्रों के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि सुबह 4-5 बजे घरों से निकलने वाले सफाई मित्रों की मेहनत के कारण ही शहर स्वच्छ बन रहे हैं। सफाई मित्रों से उत्तर प्रदेश को देश का सबसे स्वच्छ प्रदेश बनाने की अपील की। ए.के. शर्मा ने कहा कि त्योहारों पर प्रदेश के नगरों को साफ-सुथरा बनाएं।

'2023 में उत्तर प्रदेश को नंबर-1 बनाना'

नगर विकास विभाग द्वारा आयोजित महर्षि वाल्मीकि जयंती एवं सम्मान दिवस समारोह कार्यक्रम में मंत्री ने सफाई मित्रों के हितों को प्राथमिकता देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सफाई मित्रों की सेवा को लेकर समस्याओं को दूर करने पर काम किया जाएगा। प्रदेश के सभी नगर निकायों में एक विशेष सेल बनाने की घोषणा की। इस सेल में सफाई मित्रों के लिए आयुष्मान, आवास जैसी योजनाएं सुनिश्चित कराने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 में उत्तर प्रदेश को नम्बर-1 बनाने का लक्ष्य दिया। उन्होंने मंच से सफाई मित्रों के प्रयासों की खुलकर प्रशंसा भी की।

'निकाय आपके घर जैसा, इन्हें घर मानकर साफ करें'

नगर विकास मंत्री ए.के. शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत मिशन के तहत लोगों में साफ-सफाई के प्रति जागरूकता आई है। ए.के. शर्मा ने कहा कि प्रदेश को 01 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में सफाई मित्रों का भी महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। प्रदेश में धन-वैभव, सुख-समृद्धि लाने के लिए सफाई बहुत आवश्यक है। इसी प्रकार नगरी निकायों में समृद्धि तभी आएगी जब वे स्वच्छ होंगे। उन्होंने सफाई कर्मियों से कहा कि निकाय आपके घर जैसे हैं, इन्हें अपना घर मानकर ही साफ करें। आपके कार्यों से स्वयं के साथ आसपास के लोगों को भी सुकून मिलता है।

'चलता है' वाला शब्द अब UP में नहीं चलेगा

ए.के. शर्मा ने गंदगी फैलाने वालों को भी चिन्हित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि व्यवस्था को अब गुड-टू-ग्रेट बनाना है। अब किसी भी शहर में कूड़ा कचरा का ढेर नहीं दिखना चाहिए। गंदे स्थानों को साफ कर पार्क बनाए जाएं, उपयोगी स्थानों के रूप में विकसित किया जाए। इसी प्रकार प्रदेश के 70 हजार सार्वजनिक शौचालयों को भी साफ सुथरा रखना है। उन्होंने कहा कि चलता है वाला शब्द अब यूपी में नहीं चलेगा। कार्य को अच्छी तरीके से करके दिखाना होगा।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story