×

Kannauj News: राज्यमंत्री ने बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए दी विधायक निधि, पहले चरण में 21 विद्यालयों पर खर्च होंगे 2.36 Cr रुपए

Kannauj News: मंत्री असीम अरुण ने सोमवार को शिक्षा परियोजना परिषद के महानिदेशक विजय किरण आनंद और ज़िले के अधिकारियों के साथ ऑनलाइन बैठक की।

Pankaj Srivastava
Published on: 20 Dec 2022 7:27 AM GMT
Minister of State Aseem Arun
X

राज्यमंत्री असीम अरुण (photo: social media ) 

Kannauj News: कन्नौज सदर में सरकारी स्कूल में बच्चों को शिक्षा की बेहतर व्यवस्था के साथ भौतिक संसाधनों की कमी न रहे, इसके लिए सदर विधायक व मंत्री असीम अरुण ने सोमवार को शिक्षा परियोजना परिषद के महानिदेशक विजय किरण आनंद और ज़िले के अधिकारियों के साथ ऑनलाइन बैठक की।

बैठक में निर्णय हुआ कि पहले चरण में कन्नौज सदर विधानभवन क्षेत्र के 21 विद्यालयों का विधायक निधि से कायाकल्प कराया जाएगा, जिसके अंतर्गत विद्यालयों में शिक्षा के स्तर में सुधार, भौतिक संसाधनों को मज़बूत करने और शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार किया जाएगा।

पहले चरण में खर्च होंगे 2.36 करोड़ रुपए

मंत्री अरुण की अध्यक्षता में हुई बैठक में शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ क्रमवार चर्चा हुई कि कैसे विद्यालयों के शैक्षणिक वातावरण को और बेहतर किया जाए, मंत्री असीम अरुण ने बताया कि पहले चरण में 21 विद्यालयों पर काम किया जाएगा जिस पर क़रीब 2.36 करोड़ रुपए खर्च आने का अनुमान है, परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए मुख्यमंत्री जी द्वारा बड़े कदम उठाए गए हैं। इसके लिए बड़े पैमाने पर शिक्षकों की भर्ती सरकार द्वारा की गयी है। आपरेशन कायाकल्प के माध्यम से स्कूलों को संसाधनों से सुदृढ़ किया जा रहा है, अरुण ने कहा कि, यह स्थापित सत्य है कि एक बच्चे के अच्छी शिक्षा ग्रहण कर लेने से उसके परिवार की ही नहीं बल्कि समाज एवं देश की उन्नति का मार्ग प्रशस्त होता है।

स्कूलों के सर्वेक्षण का कार्य पूरा - पहले चरण में जिन विद्यालयों में विधायक निधि से कार्य कराया जाना है उन स्कूलों के सर्वेक्षण का कार्य ज़िला बेसिक शिक्षा अधिकारी कन्नौज द्वारा कराया गया है। इसमें 20 कंपोज़िट विद्यालय व एक प्राथमिक विद्यालय क्षेमकली शामिल है। शिक्षण स्तर में सुधार के लिए चिह्नित विद्यालयों में स्वीकृत संख्या के अनुसार शिक्षकों की उपलब्धता बीएसए कन्नौज द्वारा कराई जाएगी। समाज कल्याण विभाग द्वारा अपने शिक्षकों के लिए चलाए जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों से इन विद्यालयों में तैनात शिक्षकों को प्रशिक्षण दिलाया जाएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story