×

UPSRTC: बसों में आग लगने की घटना से मंत्री नाराज, उचित कार्यवाही के निर्देश

UPSRTC: परिवहन मंत्री ने निर्देश दिये हैं कि बसों को कार्यशाला से बाहर करते समय आरएम/एसएम/एआरएम किसी एक की उपस्थिति होना अनिवार्य है। बसों को तकनीकी रूप से ठीक एवं साफ-सुथरी करके ही मार्ग पर भेजा जाय, जिससे कि यात्रियों को एक सुखद, आरामदायक यात्रा उपलब्ध हो।

Anant Shukla
Published on: 11 May 2023 9:09 PM GMT
UPSRTC: बसों में आग लगने की घटना से मंत्री नाराज, उचित कार्यवाही के निर्देश
X
Minister Dayashankar Singh (Photo-Social Media)

UPSRTC: पिछले दिनों बसों में आग लगने की घटना पर परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने गहरी नाराजगी जताई है। उन्होने दुबारा इस प्रकार की घटना ना हो इसके लिए अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं। उन्होंने परिवहन निगम के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि बसों का संचालन पूर्णतः जांच-पड़ताल के पश्चात् ही हो, जिससे कि लोगों को सुरक्षित उनके गंतव्य तक पहुंचाया जा सके। बस डिपो में कार्यरत मैकेनिकों से बस में लगे सभी उपकरणों की भलीभांति जांच करने और तय फिटनेस मानक पूर्ण करने पर ही बसों को ऑन रोड जाने के निर्देश दिए।

परिवहन मंत्री ने निर्देश दिये हैं कि बसों को कार्यशाला से बाहर करते समय आरएम/एसएम/एआरएम किसी एक की उपस्थिति होना अनिवार्य है। बसों को तकनीकी रूप से ठीक एवं साफ-सुथरी करके ही मार्ग पर भेजा जाय, जिससे कि यात्रियों को एक सुखद, आरामदायक यात्रा उपलब्ध हो।

उन्होंने गोरखपुर क्षेत्र में घटित घटना नाराजगी जाहिर करते हुए कहा की इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति न हो अधिकारी इस बात का विशेष ध्यान दें। आग लगने एवं दुर्घटना होने की घटनाओं की पुनरावृत्ति होने पर सम्बंधित अधिकारी/कर्मचारी की जवाबदेही तय करते हुए कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

बस स्टेशनों पर यात्रियों की उत्तम व्यवस्था के निर्देश

दयाशंकर सिंह ने कहा कि गर्मी में विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। इसी समय ज्यादा शार्ट-सर्किट की घटनाएं होती हैं। कार्यशाला प्रबंधक इस सम्बंध में सभी आवश्यक कदम उठाते हुए ही बसों को डिपो से ऑन रोड भेजें साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दिये हैं कि बस स्टेशनों पर यात्रियों के बैठने की व्यवस्था उत्तम हो। बैठने वाले जगह पर पंखे, शौचालय के साथ ही पेयजल की व्यवस्था दुरूस्त रखा जाय जिससे कि यात्रियों को यात्रा के दौरान या बसों के रवाना होने से पहले किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। बस अड्डों पर एवं बसों में साफ-सफाई के विशेष ध्यान दिये जाने के भी निर्देश दिये हैं।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story