×

Ballia News: सुरहाताल पक्षी महोत्सव का शुभारंभ, पर्यटन के नये युग की शुरुआत

Ballia News: दयाशंकर सिंह ने कहा कि पहले दिन स्थानीय ही सही पर पर्यटकों की भीड़ ये इशारा कर रही है कि सुरहाताल आने वाले दिनों में एक बेहतर पर्यटन स्थल के रूप में स्थापित होगा।

Karuna Sindhu Singh
Published on: 10 Dec 2022 1:30 PM GMT
Ballia News
X

Ballia News (Newstrack)

Ballia News: बसंतपुर में तीन दिवसीय सुरहाताल पक्षी महोत्सव का आज परिवहन राज्य मंत्री दयाशंकर सिंह ने शुभारंभ किया। दयाशंकर सिंह ने कहा सुरहाताल के विकास के लिए पक्षी महोत्सव एक अच्छी शुरुआत है। शनिवार को बलिया के बसंतपुर में उत्तर प्रदेश सरकार के परिवहन राज्यमंत्री दयाशंकर सिंह ने तीन दिवसीय सुरहाताल पक्षी महोत्सव का शुभारंभ सफेद कबूतर और गुब्बारा उड़ाकर किया। इस अवसर पर दयाशंकर सिंह ने कहा कि पहले दिन स्थानीय ही सही पर पर्यटकों की भीड़ ये इशारा कर रही है कि सुरहाताल आने वाले दिनों में एक बेहतर पर्यटन स्थल के रूप में स्थापित होगा।

परिवहन राज्यमंत्री ने कहा कि सुरहाताल के विकास के लिए पक्षी महोत्सव का आयोजन एक अच्छी शुरुआत है इस आयोजन के रूप में जो नींव पड़ी है। इस नींव पर एक बड़ी इमारत बनानी है। उन्होंने कहा कि सुरहाताल को एक ऐसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा कि प्रदेश ही नही देश के कोने कोने से लोग यहां आएंगे।

महोत्सव के अवसर पर दयाशंकर सिंह ने मछुआरा समाज का भी विशेष आभार प्रकट किया जिन्होंने जिला प्रशासन के एक निवेदन पर नाव की पेंटिंग करके उसे बेहतर बनाकर लोगों के मनोरंजन लायक बनाया।

मंत्री ने मछुआरों को भरोसा दिलाया कि वो रोजगार का सृजन करेंगे और उनकी आय को कई गुना बढ़ाने में हर संभव पहल करेंगे। इस अवसर पर दयाशंकर सिंह ने पूर्व प्रधानमन्त्री स्व. चंद्रशेखर को भी याद किया सुरहाताल को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का सपना चन्द्रशेखर का था आज उनकी आत्मा भी बधाई दे रही होगी।

सुरहाताल पक्षी महोत्सव कार्यक्रम के दौरान स्कूली छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया तो जैव विविधता और जीव जंतुओं पर आधारित पोस्टर प्रदर्शनी भी लगाई गई।

आपको बता दें कि बसंतपुर सुरहाताल में नए साल के अवसर पर पहले काफी संख्या में लोग आते थे पर धीरे धीरे यहां गंदगी ने अपना घर बना लिया जिस वजह से लोगों का आना बंद हो गया।

अब पक्षी महोत्सव कार्यक्रम के जरिये यहां साफ सफाई हो जाने से नए साल के अवसर पर इस बार काफी लोगों के आने की संभावना बढ़ सकती है। उधर जिला प्रशासन का भी यही प्रयास है कि इस स्थल की सुंदरता बढ़ाकर इसे बेहतर पर्यटक के रूप में विकसित किया जाय।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story