×

Mirzapur News: मां के दरबार में स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री ने किया दर्शन पूजन

Mirzapur News: मां विंध्यवासिनी मंदिर में उत्तर प्रदेश सरकार के उद्यान व कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार के स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने दर्शन पूजन किया।

Brijendra Dubey
Published on: 6 Aug 2022 5:50 PM GMT
Minister of State with independent charge did darshan worship in mothers court, prayed for the end of sin and wish for virtue
X

मिर्ज़ापुर: स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री दिनेश प्रताप सिंह: Photo- Social Media

Click the Play button to listen to article

Mirzapur News: उत्तर प्रदेश के मिर्ज़ापुर जिले में स्थित मां विंध्यवासिनी मंदिर (Maa Vindhyavasini Temple) में उत्तर प्रदेश सरकार के उद्यान व कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार के स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री दिनेश प्रताप सिंह (Minister of State for Independent Charge Dinesh Pratap Singh) ने दर्शन पूजन किया। मां के दरबार में मत्था टेकने के बाद उन्होंने अष्टभुजा डाक बंगला पर उद्यान विभाग व मंडी के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की, जहां पर उन्होंने किसानों की आय व नई तकनीक की खेती को लेकर विभाग के अधिकारियों से जानकारी लिया।

राज्यमंत्री ने कहा, अलग तरह की खेती कर रहे है मिर्ज़ापुर मंडल के किसान

स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने कहा कि उद्यान विभाग व मंडी विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। मुझे खुशी इस बात की है कि मिर्ज़ापुर मंडल ऐसी खेती के लिए जाना जाता है जो कि उत्तर प्रदेश में कहीं और पर नहीं हो पाती है। हम स्ट्रॉबेरी की खेती अच्छी करते हैं। मिर्ज़ापुर में हम ड्रैगन फ्रूट की खेती अच्छा करते हैं। तमाम पारंपरिक खेती के साथ-साथ नई खेती, जिसमें बहुत अच्छी आय होती है। मंत्री ने कहा कि मिर्जापुर के किसान ने कहा कि एक एकड़ जमीन में 22 लाख रुपये की स्ट्रॉबेरी की खेती किया है।

अगर किसान पारंपरिक खेती (traditional farming) करेंगे तो एक एकड़ जमीन से एक साल में धान व गेहूं मिलाकर मात्र 60 हजार का फायदा होता है। अगर कोई किसान एक एकड़ जमीन में 22 लाख का स्ट्रॉबेरी पैदा कर लेता है तो यह सराहनीय है। हमारे देश के प्रधानमंत्री का सपना है कि देश के किसानों की आय दोगुना करूंगा। उत्तर प्रदेश के किसान पूरी मेहनत और परिश्रम कर रहे हैं। हम किसानों की आय दोगुना से भी ज्यादा कर सके। में मिर्जापुर के सभी किसानों को धन्यवाद देता हूं, जो प्रधानमंत्री के संकल्पों के साथ आगे बढ़ रहे हैं।

दर्शन करके देश की समृद्धि को लेकर किया कामना

दर्शन पूजन के बाद राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार ने कहा कि मुझे याद नहीं है कि मैं कब से आ रहा हूं। मैं बस हमेशा मां के चरणों में आशीर्वाद लेने व अपने देश व प्रदेश के कल्याण के लिए आता रहता हूं। आज मैं आया हूं। मां से प्रार्थना है कि देश के प्रधानमंत्री व देश के गृहमंत्री उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को इतनी शक्ति दे माई कि वह इस देश से पाप का अंत करके पुनः की स्थापना करें। उनका संकल्प पूरा हो सके, यही मां से कामना किया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story