Jaunpur News: खेल से हम सबका शरीर एवं मन दोनों स्वस्थ रहता है- मंत्री गिरीश चंद यादव

Jaunpur News: मंत्री गिरीश चंद यादव ने आज जौनपुर के मोहम्मद हसन पीजी कॉलेज के मैदान पर 13वीं सीनियर राष्ट्रीय सॉफ्टबॉल क्रिकेट चैंपियनशिप का उद्घाटन करने पहुंचे।

Kapil Dev Maurya
Published on: 12 Nov 2022 3:46 PM GMT (Updated on: 12 Nov 2022 3:50 PM GMT)
Jaunpur News
X

परिचय प्राप्त करते मंत्री गिरीशचंद्र यादव (न्यूज नेटवर्क)

Jaunpur News: गिरीशचंद्र यादव ने आज कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार खेलों को बढ़ावा दे रही है। खिलाड़ियो को हर सुविधा देने के लिए संकल्पित है और इसी लिए खिलाड़ियो के भोजन भत्ते में बढ़ोत्तरी भी की गयी है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी खेल के प्रति गम्भीर है तथा खेलो में अपनी प्रतिभा को दिखाने वालों को सरकारी नौकरियां दी जा रही है। मंत्री आज यहाँ मोहम्मद हसन पीजी कॉलेज के मैदान पर 13वीं सीनियर राष्ट्रीय सॉफ्टबॉल क्रिकेट चैंपियनशिप का उद्घाटन करने आये थे।


उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश खेल का हब बनेगा। यहाँ के गावो में भी प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। उत्तर प्रदेश सरकार गावों में स्टेडियम बनवा रही है। जिससे वहां के खिलाड़ी जिले ही नहीं प्रदेश और देश विदेश में जिले का नाम रोशन कर सकेंगे। खेल मंत्री श्री यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार खिलाड़ियों को खेलो में हर सुविधा देने के लिए संकल्पित है।

इस अवसर पर प्राचार्य डॉ अब्दुल कादिर खान ने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ खेल का होना आवश्यक है। जो हमारे जीवन में ऊर्जा एवं शरीर को स्वस्थ रखने में काफी लाभदायक होता है । इस मौके पर प्राचार्य डा अब्दुल कादिर खान ने अन्य कर्मचारीगण मंत्री को बुके अंगवस्त्रम व बैच लगाकर उनका स्वागत किया।

टूर्नामेंट का पहला मैच जम्मू कश्मीर एवं झारखंड के बीच खेला गया। जिसमे जम्मू-कश्मीर की टीम ने 154 रन बिना किसी नुकसान के बनाया। जम्मू के लिए सुबिना ने 46 गेंदों पर 99 रन की पारी खेली। वहीँ जबाव में झारखंड की टीम ने बल्लेबाजी करते हुए 8 ओवर में मात्र 65 रन 2 विकेट के नुकसान पर बना पाए। जिसके बाद जम्मू-कश्मीर की टीम ने 90 रनों से विजेता घोषित की गई।

दूसरा मैच यूपी और मध्य प्रदेश के बीच खेला गया, जिसमें मध्य प्रदेश की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। मध्य प्रदेश ने 39 रन का लक्ष्य दिया जिसे यूपी ने मात्र 3 ओवर में ही प् लिया। बल्लेबाज नीतू ने मात्र 9 गेंदों पर 27 रन ताबड़तोड़ बनाये और टीम को विजेता बनाया।



पुरुष वर्ग राजस्थान और उत्तर प्रदेश के बीच पहला मैच खेला गया, जिसमें उत्तर प्रदेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 116 रन बनाये। यूपी के बल्लेबाज धीरज ने ताबड़तोड़ 45 रनों की पारी खेली। जबाब में राजस्थान सात विकेट के नुकसान पर मात्र 95 रन ही बना पायी। उत्तर प्रदेश 21 रन से विजेता घोषित की गई।

दूसरा मैच जम्मू-कश्मीर और मध्यप्रदेश के बीच खेला गया। इस मैच में जम्मू विजेता घोषित हुई। दिल्ली और असम के बीच तीसरा मैच खेला गया जिसमें असम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 110 रन बनाये। इस मौके पर प्रधानाचार्य मोहम्मद नासिर खान, आयोजक सचिव साबिर खान, क्रीड़ा अधिकारी अतुल सिंह, टीम कोच मदन सिंह राठौर,शेख मोहम्मद सफी,हंसराज सचिव रागिनी सोनकर।

सचिव अभिषेक फिरदौस अहद,मोहम्मद जैश खान, मोहम्मद आजम,शाहिद अली,ऐकडमी कोच मोहम्मद शफीक उर्फ किरमानी, गुलाब निषाद,स्कोरिंग पंकज निषाद, अंपायर धीरज यादव,रितिक सेठ,कॉमेंटेटर मोहम्मद आमिर,क्रिकेट एकेडमी के होनहार खिलाड़ी एवं अलग-अलग राज्यों की प्रतिभाग करने वाली टीम, मोहम्मद हसन ग्रुप ऑफ़ कॉलेजेस के समस्त प्रवक्तागण एवं छात्र छात्राएं मौजूद रहे मौजूद रहे।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story