×

UP News: 9 साल पुराने मामले में दोषी पाये गए मंत्री नंद गोपाल नंदी, MP-MLA कोर्ट ने सुनाई जेल की सजा

UP News: योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी को वर्ष 2014 के एक मामले में दोषी करार दिया गया है। नंदी को प्रयागराज की स्पेशल एमपी/एमएलए कोर्ट ने ये सजा सुनाई है।

aman
Written By aman
Published on: 25 Jan 2023 12:42 PM GMT (Updated on: 25 Jan 2023 12:44 PM GMT)
Nand Gopal Nandi News
X

Nand Gopal Nandi (Social Media)

Nand Gopal Nandi News: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार में कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी (Nand Gopal Gupta Nandi) को कोर्ट ने 9 साल पुराने मामले में एक साल की सजा सुनाई है। नंदी पर 10 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है। यह मामला वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में दर्ज मुकदमे से जुड़ा है। जिसमें प्रयागराज की स्पेशल एमपी एमएलए कोर्ट ने नंद गोपाल गुप्ता नंदी को सजा सुनाई है।

योगी के मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी को दो धाराओं IPC की धारा- 147 और 323 में दोषी करार दिया गया है। आईपीसी की धारा- 147 में एक साल और 5 हजार रुपए जुर्माने की सुनाई सजा गई। वहीं, आईपीसी की धारा- 323 में 6 महीने की सजा और 5 हजार रुपए जुर्माने की सजा सुनाई गई है। साल 2014 के लोकसभा चुनाव में दर्ज मुकदमे में प्रयागराज की स्पेशल एमपी एमएलए कोर्ट (Special MP MLA Court) ने सुनाई।

नहीं जाएगी विधानसभा सदस्यता

आपको बता दें कि, सजा सुनाये जाने के बावजूद कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल नंदी की विधानसभा सदस्यता समाप्त नहीं होगी। क्योंकि, दो साल या उससे अधिक की सजा होने पर ही सदस्यता रद्द होती है। अदालत ने योगी के मंत्री नंदी को मुचलके और जमानत पर रिहा भी कर दिया। नंद गोपाल नंदी पर साल 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान गंभीर धाराओं में केस दर्ज हुआ था।

क्या है मामला?

उत्तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी पर तत्कालीन सपा सांसद रेवती रमण सिंह (Rewati Raman Singh) की जनसभा में हमला करने का आरोप लगा था। नंदी पर आरोप है कि शहर के मुट्ठीगंज थाने में 3 मई 2014 को समाजवादी पार्टी सांसद तथा प्रत्याशी रेवती रमण सिंह की जनसभा के दौरान कांग्रेस पार्टी के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ रहे नंद गोपाल गुप्ता नंदी और उनके समर्थकों ने जमकर हंगामा किया। नंदी और उनके समर्थकों ने सपा कार्यकर्ताओं की लाठी-डंडों से पिटाई भी की।

नंदी और उनके समर्थकों पर गंभीर आरोप

नंद गोपाल नंदी पर ये भी आरोप है कि उनके उकसाने पर ही समर्थक हिंसक हुए थे। इस हमले में सपा के कई समर्थकों को गंभीर चोटें आई थी। नंद गोपाल नंदी तथा उनके समर्थकों पर सपा के दलित कार्यकर्ताओं को जातिसूचक शब्दों के प्रयोग के भी आरोप थे। सपा कार्यकर्ता वेंकटरमण शुक्ला (Venkataraman Shukla) ने नंदी और उनके समर्थकों के खिलाफ मुट्ठीगंज थाने में मामला दर्ज करवाया था। नंद गोपाल गुप्ता नंदी और उनके समर्थकों के खिलाफ गंभीर धाराओं में केस दर्ज हुआ था। मामला बढ़ने पर नंद गोपाल गुप्ता नंदी की ओर से तत्कालीन सपा सांसद रेवती रमण सिंह और उनके समर्थकों के खिलाफ भी FIR दर्ज करवाई गई थी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story