×

Hardoi News: राज्यमंत्री ने पोधारोपण कर प्रदेश को हरा-भरा बनाने की अपील की, बोली 15 अगस्त को लगेंगे 15 करोड़ पौधे

Hardoi News: प्रकृति के प्रति सकारात्मक रवैये को लेकर सभी को ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने एवं वातावरण के लिए खतरनाक प्लास्टिक जैसे कई पदार्थों का उपयोग बंद करने के लिये जागरूक किया गया तथा वृक्ष लगाकर वृक्षारोपण के इस महाअभियान को सफल बनाने की अपील की गयी।

Pulkit Sharma
Published on: 22 July 2023 9:41 AM GMT
Hardoi News: राज्यमंत्री ने पोधारोपण कर प्रदेश को हरा-भरा बनाने की अपील की, बोली 15 अगस्त को लगेंगे 15 करोड़ पौधे
X
Hardoi news (photo: social media )

Hardoi News: वृक्षारोपण जन आन्दोलन 2023 के अन्तर्गत प्रदेश में लगाए जा रहे 35 करोड़ पौधे लगाने के लक्ष्य के दृष्टिगत थाना टड़ियावां व कोतवाली शहर क्षेत्र में राज्यमंत्री महिला कल्याण एवं बाल विकास पुष्टाहार- श्रीमती प्रतिभा शुक्ला, जिलाधिकारी हरदोई व पुलिस अधीक्षक हरदोई द्वारा वृक्षारोपण किया गया। वृक्षारोपण मानवता की रक्षा के लिए बहुत जरूरी हैं, वृक्ष लगाकर हम अपने पर्यावरण व परिवेश को स्वच्छ व सुन्दर बना सकते हैं। प्रकृति के प्रति सकारात्मक रवैये को लेकर सभी को ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने एवं वातावरण के लिए खतरनाक प्लास्टिक जैसे कई पदार्थों का उपयोग बंद करने के लिये जागरूक किया गया तथा वृक्ष लगाकर वृक्षारोपण के इस महाअभियान को सफल बनाने की अपील की गयी।

इस अवसर पर अन्य अधिकारी, कर्मचारीगण मौजूद रहे। इसके अतिरिक्त जनपद के समस्त थाने,चौकी,पुलिस कार्यालय परिसर में पुलिस अधिकारी,कर्मचारीगण द्वारा बड़ी संख्या में फलदार, छायादार आदि पौधों को लगाकर वृक्षारोपण अभियान में अपना योगदान किया जा रहा है।

सभी लोग लगाये पाँच पौधे

महिला कल्याण एवं बाल विकास पुष्टाहार राज्यमंत्री हरदोई ने पौधरोपण के बाद कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का धन्यवाद अदा करेंगे जिन्होंने प्रेरणा दी है देश को हरा भरा बनाने की। देश में कार्बन डाइऑक्साइड पूर्वक अधिक हो गई है जिस को संतुलित करने के लिए पेड़ों की सख्त आवश्यकता है।ऑक्सीजन की जरूरत मनुष्य को पड़ती है।ऐसे में हर व्यक्ति का कर्तव्य है कि वह 5 पौधे अवश्य लगाएं साथ ही उन्हें अपने परिवार का एक हिस्सा माने और उनकी देखभाल करें।सरकार की ओर से आज वृक्षारोपण जन आंदोलन कर पूरे प्रदेश में 35 करोड़ पौधे लगाने का निर्णय लिया था जिस क्रम में आज हरदोई में भी दो स्थानों पर पौधा रोपण का कार्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ किया गया है।

15 अगस्त को भी 15 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।हम सबको पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए शासन जिला प्रशासन का सहयोग करना चाहिए जिन लोगों के घर में स्थान नहीं है उन्हें अपने घरों के बालकनी में छोटे पौधे अवश्य लगाने के चाहिए और जिनके घर में स्थान है उन्हें छायादार व फलदार पेड़ के पौधे अवश्य लगाने चाहिए जिससे कि हमारा वातावरण शुद्ध बनेगा और ऑक्सीजन की किल्लत से भी लोगों को राहत मिलेगी।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story