×

Mahoba News: शहर के मदरसे में मिली खामियों पर दर्जा प्राप्त मंत्री ने जताई नाराजगी, मैनेजमेंट को दी सख्त हिदायत

Mahoba News: उत्तर प्रदेश सरकार के मदरसा शिक्षा परिषद के सदस्य और दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री तनवीर रिजवी ने महोबा में संचालित दारुल उलूम समदिया निस्वा मदरसे का औचक निरीक्षण किया।

Imran Khan
Report Imran Khan
Published on: 14 Feb 2023 1:32 PM GMT
Minister Tanveer Rizvi expressed his displeasure over the flaws found in the madrasa of the city in Mahoba
X

महोबा: शहर के मदरसे में मिली खामियों पर दर्जा प्राप्त मंत्री तनवीर रिजवी ने जताई नाराजगी

Mahoba News Today: उत्तर प्रदेश सरकार के मदरसा शिक्षा परिषद के सदस्य और दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री तनवीर रिजवी ने महोबा में संचालित दारुल उलूम समदिया निस्वा मदरसे का औचक निरीक्षण किया। मदरसे में बच्चों की संख्या कम देखी गई तो वहीं मदरसे की व्यवस्थाओं में बरती जा रही लापरवाही को लेकर कड़े शब्दों में नाराजगी जताते हुए मदरसे के मैनेजमेंट को सरकार की मंशा के अनुरूप व्यवस्था को बेहतर रखने के निर्देश दिए ताकि मदरसे में पढ़ने आने वाले बच्चों को अन्य स्कूलों की भांति अच्छी शिक्षा मिल सके ।

दरअसल आपको बता दें कि मदरसा शिक्षा परिषद के सदस्य और दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री तनवीर रिजवी महोबा के दौरे पर हैं। जिसके तहत आज उन्होंने बीजेपी की अल्पसंख्यक इकाई के साथ महोबा शहर के मदरसों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उनके द्वारा शहर के शेखू नगर इलाके में संचालित दारुल उलूम समदिया निस्वा मदरसे का औचक निरीक्षण किया है। जिसमें कई खामियां मिलने पर उनके द्वारा कड़ी नाराजगी जाहिर की गई। अचानक दर्जा प्राप्त मंत्री के मदरसे पहुंच जाने पर मौजूद अध्यापकों में हड़कंप मच गया।

मदरसे में बच्चों की संख्या कम होने पर जताई नाराजगी

दर्जा प्राप्त मंत्री तनवीर रिज़वी का मौजूद मदरसा मैनेजमेंट द्वारा फूल माला पहनाकर स्वागत किया गया है। इसके बाद उन्होंने मदरसे में मौजूद बच्चों से शिक्षा को लेकर संवाद किया। मदरसे में दी जा रही शिक्षा के संबंध में बातचीत करते हुए उनसे हिंदी और अंग्रेजी विषय के संबंध में जानकारियां हासिल की। वहीं मदरसे पढ़ाने वाले शिक्षकों से भी बातचीत करते हुए पढ़ने आने वाले मुस्लिम बच्चों को बेहतर शिक्षा दिए जाने पर जोर दिया गया। इस मौके पर उन्होंने मदरसे में बच्चों की संख्या कम देख नाराजगी जताई वहीँ 18 शिक्षक होने के बावजूद भी शिक्षा के स्तर में कमी मिली है। मदरसा मैनेजमेंट की व्यवस्था अच्छी नहीं देखी गई।

उन्होंने कहा कि सरकार जिस तरह सहयोग कर रही है उस लिहाज से मदरसे में बच्चों के पढ़ने के लिए व्यवस्था नहीं की गई। शिक्षा का लेबल हाईटेक होता जा रहा है लेकिन अभी भी इस मदरसे में शिक्षा को लेकर कोई बेहतर व्यवस्था नहीं है तो वही मदरसे की बिल्डिंग में भी खामियां दिखाई दी है।तनवीर रिज़वी ने कहा कि मदरसों का आधुनीकरण बहुत जरूरी है। आज मदरसा में पढ़ने वाले बच्चों कोधार्मिक किताबों का अध्ययन के साथ साथ उन्हें हिन्दी अंग्रेजी’ कम्प्यूटर आदि का प्रशिक्षण भी मिलना चाहिए ताकि कम्पटीशन के युग मे वह भी अन्य स्कूलों के बच्चों के समान हो सकें। पूरे मामले में मैनेजमेंट में सख्ती बरतते हुए कहा कि बच्चों के शिक्षा को लेकर व्यवस्था सही रखें।

मदरसे में सुविधाओं का अभाव

वहीं इस दौरान उन्होंने पत्रकारों से वार्ता की और कहा कि इस मदरसे की व्यवस्थाओं खामियां देख दुख हो रहा है। मदरसे बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के लिए है न कि मदरसा अध्यापकों और मैनेजमेंट के लिए नहीं चलाया जा रहा है। सरकार की मशानुरूप व्यवस्था नहीं दिख रही मदरसे में सुविधाओं का अभाव है इसे पूरा किया जाना जरूरी है।सरकार से एडिट मदरसे अपने शिक्षण संस्थान के सुधार में तेजी लाएं क्योंकि अब योगी जी की सरकार है और योगी जी फरमान है कि बच्चों को अच्छी शिक्षा और सुविधा मिले। जो मदरसा अच्छी शिक्षा देता है उसकी सराहना की जा रही है और जहाँ कमी मिल रही है उसे पूरा करने की कोशिश करेंगे और इस तरफ सकारात्मक कदम बढ़ाये जा रहे है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story