×

Mirzapur: विंध्याचल में गरजा बुलडोजर, सरकारी जमीन पर बने मकानों को किया ध्वस्त

Mirzapur: विन्ध्य कॉरिडोर के लिए सड़क के चौड़ीकरण के दौरान सरकारी जमीन पर बने मकानों के ध्वस्तिकरण के दौरान विंध्याचल में रविवार को बुलडोजर गरजा।

Brijendra Dubey
Published on: 5 Jun 2022 4:33 PM GMT
Mirzapur News
X

विंध्याचल में गरजा बुलडोजर। 

Mirzapur: दशकों बाद विंध्याचल में पीडब्ल्यूडी ने अपनी एक बीघा 2 बिस्वा जमीन को ढूंढ निकाला। विन्ध्य कॉरिडोर (Vindhya Corridor) के लिए सड़क के चौड़ीकरण के दौरान सरकारी जमीन पर बने मकानों के ध्वस्तिकरण के दौरान विंध्याचल में रविवार को बुलडोजर गर्जा। एसडीएम सदर ने जमीन पर बने मकानों को खाली कराने के बाद उन्हें गिराने का काम शुरू कराया। कई पीढ़ी से रह रहे लोगों ने मुआवजा या जमीन की मांग रखी। उजाड़े जा रहे लोगों को कांशीराम आवास योजना (Kanshi Ram Awas Yojana) में मकान दिया जा रहा है। सड़क किनारे अस्पताल रोड़ पर पीडब्ल्यूडी की जमीन पर करीब 45 मकान निर्मित है। इसे ध्वस्त कर 7 दिन में समतलीकरण करने का आदेश मिला है।

मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल के साथ पहुंचे एसडीएम

विंध्याचल में अस्पताल रोड़ पर भारी संख्या में पुलिस बल के साथ पहुंचे एसडीएम ने कानूनी कार्रवाई आरंभ की। इसके पूर्व ही लोगों को 1 माह का समय देकर मकान खाली करने का आदेश दिया गया था। रविवार को बुलडोजर के साथ पहुंचे अधिकारियों ने तोड़फोड़ की कार्रवाई की। भारी पुलिस बल के आगे स्थानीय नागरिक किसी भी प्रकार का विरोध नहीं कर पाए। हालांकि अपने सामानों को सुरक्षित बचाने के लिए लोग लगे रहे। बुलडोजर मकानों को ध्वस्त कर रहा था। दीवार गिरने पर उड़ने वाली धूल से बचने के लिए लोग दूर से नजारा देख रहे थे। स्थानीय नागरिकों का कहना है कि करीब 65 वर्ष पूर्व जमीन की रजिस्ट्री कराया गया है। उस वक्त पीडब्ल्यूडी ने आपत्ति नहीं की। कई पीढ़ी से हम रहते आ रहे है। अब जमीन को सरकारी बताया जा रहा है। आखिर वह परिवार के साथ कहां जाएं।


सड़कों के चौड़ीकरण अभियान को पूरा करने के लिए सरकारी जमीन को कराया जा रहा खाली

विन्ध्य कॉरिडोर (Vindhya Corridor) के तहत सड़कों के चौड़ीकरण अभियान को पूरा करने के लिए सरकारी जमीन को खाली कराया जा रहा है। एसडीएम सदर चंद्रभानू सिंह (SDM Sadar Chandrabhanu Singh) ने बताया कि बेघर हुए लोगों को कांशीराम आवास योजना में खाली पड़े मकान दिया जा रहा है। दो परिवार का समान शिफ्ट कराया गया है, जो जाना चाहे उन्हें आवास दिया जायेगा। बताया कि सन 1900 के नक्शा के आधार पर 22 बिस्वा जमीन को खाली कराया जा रहा है। यह जमीन 1 सप्ताह में खाली करा करके देना है ।



Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story