×

गोल्डन कार्ड बनेंगे फटाफट: डीएम मिर्जापुर का निर्देश, योजना बनाकर तेजी से हो काम

मिर्जापुर डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार ने कलेक्ट्रेट में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में उपस्थित सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों को गोल्डन कार्ड को लेकर निर्देश दिए।

Shivani Awasthi
Published on: 23 Jan 2021 5:16 PM GMT
गोल्डन कार्ड बनेंगे फटाफट: डीएम मिर्जापुर का निर्देश, योजना बनाकर तेजी से हो काम
X

मीरजापुर। डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार ने कलेक्ट्रेट में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में उपस्थित सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि आपने-अपने प्राथमिक, सामुदायिक स्वस्थ्य केन्द्रों पर स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाये ताकि उस क्षेत्र के मरीजों को इसका पूरा लाभ मिल सके। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुये कहाकि आयुष्मान भारत योजना से बनाये जाने वाले गाल्डेन कार्ड की प्रगति काफी खराब है, बेहतर कार्य योजना बनाकर कार्ड बनायें ताकि लक्ष्य को पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित करें कि कम से कम से गांवों में कुछ न कुछ कार्ड अवश्य बन जायें।

डीएम ने दी हिदायत

डीएम ने कहा कि अगली बैठक में गोल्डेन कार्ड में अपेक्षित प्रगति न आने पर सम्बंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। डीएम ने बैठक में प्रधानमंत्री मातृत्व वन्दन योजना की प्रगति तथा कराये जाने वाले कार्यो की विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने दिव्यांग प्रमाण बनाने पर भी बल देते हुये कहाकि जिस आवेदनकर्ताओं का 40 प्रतिशत से कम हो या किसी में कुछ कमियां हो उसे एक बार में बताया जाये ताकि उसे बार-बार दौड-भाग न करना पडे।

ये भी पढ़ें- सीएम योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट विंध्‍य कारिडोर, जानें विंध्यवासिनी मंदिर में होगा क्या खास

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी रैकिंग का ऐप सभी लोग लाउनलोड करें

डीएम के बैठक में स्वास्थ्य विभाग की योजनाओ की प्रदेश में रैकिंग के बारे में जानकारी करने पर किसी के द्वारा नहीं बताया गया। जिस पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि स्वास्थ्य विभाग जारी रैकिंग का ऐप सभी लोग लाउनलोड कर जानकारी प्राप्त करें ताकि कमियों को दूर किया जा सके। अंधता निवारण व दृष्टिहीनता कार्यक्रम के अन्तर्गत चश्मा का वितरण शून्य होने पर मुख्य चिकित्साधिकारी के द्वारा बताया गया कि टेन्डर न होने के कारण वितरण नहीं हो सका है जिस पर डीएम ने तत्काल टेंडर आदि की कार्यवाही कर वितरण की कार्यवाही करने का निर्देश दिया गया।

कुपोषित बच्चों को तत्काल भर्ती करें

इसी प्रकार आरबीएसके कार्यक्रम में प्रगती बढाने का निर्देश दिया गया। कुपोषत बच्चों को एनआरसी के बारे में बताया गया। जिला अस्पताल में कुल 10 बेड है। जिसमें मात्र बच्चे भर्ती है जिस पर जिलाधिकारी द्वारा जिला कार्यक्रम अधिकारी व सम्बंधित नोडल एनआरसी को निर्देशित किया कि एक बेड पर दो बच्चो को रखने का प्रावधान है जो भी ऐसे कुपोषित बच्चे हैं जिन्हें यहां भर्ती की आवश्यकता है।तत्काल भर्ती कराया जाये। समीक्षा बैठक में प्रभारी चिकित्साधिकारियों के द्वारा अपने ही डाटा व प्रगति के बारे मे जानकारी न दे पाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये कहाकि अगली बैठक में पूरी तैयारी के साथ आये अन्यथा कार्यवाही की जायेगी।

शराब पीकर गाड़ी न चलाए

जननी सुरक्षा कार्यक्रम में लाभार्थियों व आशाओं का समय से भुगतान के निर्देश दिये गये। समीक्षा बैठक में हेल्थ एवं वेलनेस सेटर, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, वेन्टर जनित रोग, बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, आरबीएसके कार्यक्रम, रोगी कल्याण समिति, पुनरीक्षित राष्ट्रीय क्षय रोग नियंत्रण कार्यक्रम, तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम, इमरजेन्सी मेडिकल सामग्री सहित सभी बिन्दुओें पर बिन्दुवार समीक्षा की गयी। समीक्षा बुकलेट सही तरीके से बनाने का निर्देश देते हुये डीएम ने डिलीवरी होने की संख्या प्राइवेट अस्पतालों से भी रिपोर्ट मंगाकर शामिल किया जाये।

ये भी पढ़ें- मीरजापुर: DM बोले- फरियादियों की समस्याएं समय पर दूरे हों, नहीं तो होगी कार्रवाई

समीक्षा के दौरान 102 व 108 एम्बुलेंस के बारे में डीएम ने कहाकि एम्बुलेन्स में सभी सुविधायें उपलब्ध हो तथा उसमें बैठने वाले टेक्निकल कर्मियों को प्रशिक्षित किया जाये। उनहोंने यह भी कह कि एम्बूलेन्स का आकस्मिक निरीक्षण किया जायेगा। यदि कोई वाहन चालक शराब पीकर व नशे में पाया जाता हेै।उसके विरूद्ध कडी कार्यवाही की जायेगी।

रिपोर्ट: बृजेंद्र दुबे

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story