×

मिर्जापुर DM का सख्त आदेशः अधूरे निर्माण जल्द कराएं पूरे, लापरवाही बर्दास्त नहीं

जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने कलेक्ट्रेट में जनपद के सभी खण्ड विकास अधिकारियों व ग्राम पंचायत अधिकारियों की बैठक कर उनके क्षेत्र में हो कार्यो के प्रगति की जानकारी प्राप्त किया।

Monika
Published on: 14 Jan 2021 2:57 PM GMT
मिर्जापुर DM का सख्त आदेशः अधूरे निर्माण जल्द कराएं पूरे, लापरवाही बर्दास्त नहीं
X
Mirzapur। डीएम सख्त अधूरे निर्माण जल्द पूर्ण कराए, लापरवाही बर्दास्त नही की जाएगी

मिर्जापुर : जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने कलेक्ट्रेट में जनपद के सभी खण्ड विकास अधिकारियों व ग्राम पंचायत अधिकारियों की बैठक कर उनके क्षेत्र में हो कार्यो के प्रगति की जानकारी प्राप्त किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास के निर्माण में तेजी लायें तथा आवासों को शासन द्वारा निर्धारित मानक के अनुरूप ही निर्माण कराया जाये।

जाब कार्ड बनाए जाए

उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी ग्राम पंचायत अधिकारी व रोजगार सेवक अपने-अपने क्षेत्रों में आवास की नीव स्तर पेर प्रथम स्ट्रैक्चर अपने सामने बनाना सुनिश्चित करायें ताकि आगे मानक के अनरूप आवासों का निर्माण हो सके। जिलाधिकारी ने कहा कि मनरेगा के कार्यो में 90 दिन से अधिक और 100 दिन कम कार्य पाने वाले श्रमिकों को प्राथमिकता के आधार 100 का कार्य पूरा कराना सुनिश्चित करायें। उन्होंने यह भी कहा कि अब जो भी जाब कार्ड बनाये जाये उसके साथ आधार कार्ड लिये जाये तथा जाबकार्ड बनाते समय ही उसे आधार कार्ड से लिंग किया जाये तथा पुराने जाबकार्डो में आधार कार्ड जोडवाना सुनिश्चित करायें।

प्रवीण कुमार लक्षकार

प्राथमिकता के आधार पर अधूरे कार्य पूर्ण कराया जाए

उन्होंने यह कहा कि गरीब कल्याण रोजगार योजना , तालाबों का जीर्णोद्वार, सहित जो भी कार्य जल संरक्षण, सहित अन्य निर्माण कार्य जो अधूरे हैं उन्हें प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण कराया जाए। उन्होंनेे कहा कि प्रायः शिकायतें मिलती है कि मनरेगा के तहत टैक्निल असिसेटेंट अपने घरों पे बैठकर कार्य करता है ऐसे पाये जाये जाने पर कडी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि सभी टीए पहले अपने ब्लाक मुख्यालय प्रातः 10 बजे जायेगें रजिस्टर पर हस्ताक्षर कर कहां और किस कार्य से जा रहे अंकित करने के बाद ही अपने क्षेत्र में जायेगें। उन्होंने कहाकि मनरेगा के तहत भुगतान की प्रगति कम है बढाने के साथ ही समय से भुगतान करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि किसी भी कार्य में एडवांस रिपोर्टिग न की जाए जो कार्य पूर्ण हो उसी की सूचना उपलब्ध करायी जाये। इसी प्रकार एनआरएलएम के प्रगति तथा सीआईएफ के बारे में जानकारी लिया। उन्होंने कहाकि सभी खण्ड विकास अधिकारी व ग्राम विकास अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित कर कार्य करें। ताकि कार्य में प्रगति लायी जा सके।

ये भी देखें: भारत का सबसे बड़ा कोविड अस्पताल, जहां वैक्सीन का शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

 प्रवीण कुमार लक्षकार

ग्राम पंचायतो के अधूरे निर्माण पूर्ण कराए

सभी ग्राम पंचायत अधिकारी एक सप्ताह के अन्दर सभी पंचायत भवनों व सामुदायिक शौचालयों में प्रगति लायें तथा यदि कहीं प्रारम्भ् न हो उसे एक सप्ताह के अन्दर प्रारम्भ् कराना सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि संज्ञान में आया है कि 29 स्थलों पर पाइप पेयजल परियोजनाओं के लिये ग्राम पंचायतों से प्रस्ताव न आने के कारण भूमि उपलब्ध नहीं हो सकी है। सभी ग्राम पंचायत अधिकारी सोमवार तक ग्राम पंचायतों से प्रस्ताव कराकर सोमवार तक जिला पंचायत राज अधिकारी को उपलब्ध करायें ताकि सभी स्थलों पर भूमि उपवलब्ध कराकर कार्य प्रारम्भ किया जा सके।

उन्होंने कहा कि इसमें किसी स्तर पर लापरवाही व हीलाहवाली बर्दास्त नहीं की जायेगी। इसी प्रकार कायाकल्प योजना को भी बेसिक शिक्षा अधिकारी से समन्वय स्थापित कर कार्य को पूरा कराया जाये। जिलाधिकारी ने सभी खण्ड विकास अधिकारियों व ग्राम पंचायत अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहाकि आगामी पंचायत चुनाव को देखते हुये सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में बनाये जाने वाले निर्वाचन बूथों का भ्रमण एक सप्ताह के अन्दर कर ले यदि कहीं कोई कमियों हो तो उसे तत्काल ठीक करायें।उन्होंने कहाकि यदि कही जर्जर भवन व कक्ष हो गया हो और वहा पर पहले बूथ बनाये गये रहे हों उसका निरीक्षण कर आस-पास के नये व सही कक्ष में बूथ बनाया जाये।

यह भी पढ़ें: कानपुर देहात में 108 बेड का मल्टी सुपर स्पेशयिलटी राजावत हास्पिटल का शुभारंभ

पंचायत चुनाव: वोटर लिस्ट का मिलान अवश्य करे

उन्होंनेे कहाकि पंचायत चुनाव के दृष्टिगत वाटर लिस्टों का मिलान एक बार खण्ड विकास अधिकारी अवश्य करे। ताकि किसी का पात्र व्यक्ति का नाम छटने न पाए और जिसका नाम मृतक व कही अन्यत्र परिर्तित होने के कारण हटाना है उसको समय रहते सही हो जाये। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अविनाश सिंह, परियोजना निदेशक डीआरडीए रिषिमुनी उपाध्याय, जिला पंचायत राज अधिकारी के अलावा सभी खण्ड विकास अधिकारी उपस्थित रहें।

ब्रिजेन्द्र दुबे

यह भी पढ़ें: 16 साल की नेपाली लड़की से हैवानियत, लखनऊ पुलिस के हाथ लगे सभी आरोपी

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story